बिलासपुर

छत्तीसगढ़ में घर बैठे मिलेगा 100 जरूरी योजनाओं का लाभ

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:13 AM GMT
छत्तीसगढ़ में घर बैठे मिलेगा 100 जरूरी योजनाओं का लाभ
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना सीएम मितान योजना में जान फूंकने के लिए 10 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान बनाया गया है। जिसे अभी प्रदेश के सभी 13 नगर निगम में शुरू की जाएगी। इसमें रायपुर सहित सभी नगर निगम शामिल है। इसमें खास बात है कि लोगों को रोजमर्रा में लगने वाले सरकारी काम के प्रमाण पत्र सहित करीब 100 योजनाएं हैं। इसके लाभ लेने के लिए लोगों को ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। इसके बाद लोगों को एक निश्चित समय के अंदर प्रमाण पत्र या कागजात घर तक पहुंचा दिए जाएंगे। इसके लिए सभी निगम में करीब 10 हजार युवाओं की भर्ती की जाएगी। वे अपने-अपने क्षेत्र में लोगों के घर तक सेवाएं देंगे। वैसे ये पूर्व में योजना बनाई गई थी। लेकिन बजट के अभाव में इसमें गति नहीं मिल पाई थी।

बता दें, इस योजना को लागू कराने के लिए सीएम ने निगम के चुनाव में जनता से वादा किया था। यह एक डोर स्टेप डिलीवरी योजना है जिसके तहत बहुत से कार्य जनता के घर बैठे ही पूरे कर दिए जाएंगे। इसमें बहुत सी सरकारी सेवाएं घर बैठे ही मुहैया करवाई जाएगी। इस तरह की डोर स्टेप डिलीवरी योजना दिल्ली में भी चलाई जा रही है।

स्थानीय युवाओं को मिलेगा रोजगार : इस योजना से आठ से 10 हजार बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलेगा। इसमें स्थानीय वार्डों के युवाओं को भर्ती के दौरान वरीयता दी जाएगी। ताकि वे हर एक घर से वाकिफ हो।

बनाएंगे अभी पूरी कार्य योजना : अभी इसे लागू करने से पूर्व सभी नगर निगम से प्रस्ताव मंगाए जाएंगे। ताकि वार्डवार इस योजना को लागू करने में आसानी हो। घर तक प्रमाण पत्र आदि पहुंचाने वाले युवाओं की भर्ती संविदा के आधार पर होगी। उनकी सर्विस के हिसाब से मेहनताना तय किए जाएंगे।

इन कामों के लिए नहीं जाना होगा घर से बाहर

ड्राइविंग लाइसेंस, राशनकार्ड, वोटर लिस्ट में नाम जोड़वाना, पेंशन संबंधी सुविधा, बिजली बिल, संपत्तिकर, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, आर्थिक सहायता राशि, बीमा योजनाएं, सरकारी दुकान और मकान आवंटन के कागजात सहित आदि योजनाओं के लाभ लेने की प्रक्रिया शामिल है।

ये हैं 13 नगर निगम

रायपुर, भिलाई, बिलासपुर, राजनांदगांव, धमतरी, बीरगांव, चिरमिरी, दुर्ग, जगदलपुर, कोरबा,रायगढ़, चरोदा, अंबिकापुर नगर निगम है।

Next Story
Share it