बिहार

Sugar Free Mango: बिहार में उगने वाले इस शुगर फ्री आम की अहिमक डिमांड है

Sugar Free Mango: बिहार में उगने वाले इस शुगर फ्री आम की अहिमक डिमांड है
x
बिहार का शुगर फ्री आम: ये आम ऐसा है कि पकने से पहले 16 बार रंग बदलता है

Sugar Free Mango: गर्मी का सीजन खत्म होने वाला है और ये अच्छी बात भी है लेकिन समर सीजन की एक चीज़ बाकी पूरे मौसम में बहुत याद आएगी जो है आम मतलब Mango. आम उगने का मौसम ऑलमोस्ट चला गया है लेकिन बिहार में उगने वाले इस रंग बदलू शुगर फ्री आम की चर्चा अभी भी हो रही है. जी हां सही सुना Sugar Free Mango ही कहा हमने।

बिहार एक ममुजफ्फरपुर में एक किसान जिनका नाम भूषण सिंह है उनके बागानों में शुगर फ्री आम उगता है. दिखने में ये कहीं से आम नहीं लगता लेकिन ये असली आम फल की ही एक प्रजाति है जिसे अमेरिकन ब्यूटी (American Beauty Mango) कहा जाता है.

आम शुगर फ्री कैसे हो सकता है

भूषण सिंह के बागान में उगने वाले अमेरिकन ब्यूटी आम की यह प्रजाति शुगर फ्री होती है. इसका साज़ सामान्य आम से अलग और बड़ा होता है। यह दिखने में आम जैसा नहीं होता लेकिन टेस्ट वैसा ही होता है. इसे पककर तैयार होने में 5 महीने का वक़्त लगता है. मतलब जब बाकी आमों की वेराइटी उगना बंद हो जाती है तब जून-जुलाई में अमेरिकन ब्यूटी मैंगो पकना शुरू होता है. इस आम में आम जैसे ही गुण होते हैं लेकिन मिठास कम होती है मतलब टेस्ट वैसा ही होता है। कृषि विश्वविद्यालय समस्तीपुर और राष्ट्रीय लीची अनुसन्धान के वैज्ञानिकों ने भी इसका स्वाद चखा है और पाया है कि सामान्य आमों की तुलना में इसका स्वाद कम मीठा और शुगर फ्री है.

बड़ा रंग बदलू आम है

ये आम गिरगिट की तरह रंग बदलता है. हरा-पीला-लाल- होते होते पकने से पहले 16 बार अपना रंग बदलता है जब पूरी तरह पक जाता है तो लाल रंग का हो जाता है. पकने के बाद एक आम आधे किलो का होता है. बाजार में इसकी कीमत भी कोई बहुत ज़्यादा नहीं होती 100-200 रुपए में एक-आध किलो मिल जाता है. किसान ने अमेरिकन ब्यूटी आम के पौधे बंगाल से लेकर आए थे. 6 साल बाद इसने अब फल देना शुरू किए हैं. जो कोई भी किसान के बगीचे से गुजरता है वो बिना इस शुगर फ्री आम के बारे में पूछे जाता नहीं है.

Next Story