बिहार

इस शहर में बनने वाला है Ring Road, गांव और शहर की जमीन होगी अधिग्रहण, खर्च होंगे ₹468 करोड़, देखे कही आपका एरिया तो नहीं...

Patna Ring Road
x

Patna Ring Road

पटना रिंग रोड निर्माण के लिए सरकार तेजी से काम बढ़ाने की दिशा में प्रयासरत है।

Patna Ring Road: पटना रिंग रोड निर्माण के लिए सरकार तेजी से काम बढ़ाने की दिशा में प्रयासरत है। इस रिंग रोड का निर्माण फोर लाइन किया जाना है। सड़क का निर्माण एनएचएआई द्वारा किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी मिल रही है कि सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। इसके लिए 12 मौजा के लगभग 187 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा जिस पर सरकार द्वारा 468 करोड रुपए खर्च करेगी।

कहां बनेगी सड़क

जानकारी के अनुसार पटना रिंग रोड निर्माण के लिए कन्हौली शेरपुर के बीच निर्माण किया जाना है। बताया गया है कि बीच-बीच में सड़क का निर्माण है लेकिन इसे अब फोरलेन बनाया जाएगा। जिसके लिए सरकार द्वारा अनुमान लगाया गया है कि करीबन 187 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करना पड़ेगा। 9 किलोमीटर लंबी इस रिंग रोड का निर्माण बिहटा और मनेर अंचल में किया जाएगा।

कितना मिलेगा मुआवजा

भू अधिग्रहण की जानकारी सामने आने के बाद किसानों को मुआवजे की चिंता सताने लगी है। जमीन अधिग्रहण पर कितना मुआवजा दिया जाएगा इसको लेकर संशय बरकरार है। लेकिन सरकार किसानों तथा आम लोगों को मुआवजा देने कि लिए प्रयासरत है। इसके लिए सरकार ने एक टीम गठित कर दी है।

मुआवजा निर्धारित करने टीम गठित

जानकारी मिल रही है कि डीएम की अध्यक्षता में जमीन की कीमत तय करने एक कमेटी बनाई गई है। जिसमें 6 सदस्य शामिल हैं। इसके अलावा अनुमंडल के एसडीओ, डीसीएलआर, अवर निबंधक, अपर समाहर्ता, याची विभाग के पदाधिकारी व भू अर्जन पदाधिकारी शामिल होंगे। इनके द्वारा जमीन की किस्म के आधार पर अलग-अलग रेट निर्धारित किए जाएंगे।

कहां कितनी जमीन होगी अधिग्रहित

जानकारी के अनुसार इस रिंग रोड के लिए जिन 12 मौजा की जमीन अधिग्रहित की जाएगी उसमें संतर की 3.85 एकड़, बलुआ की 16.26 एकड़, रसूलपुर विजैगोपाल मिलकी 0.49 एकड़, हरशंकरपुर नरहन्ना की 13.85 एकड़, रसूलपुर विजयगोपाल की 25.20 एकड़, मुस्तफापुर मौली की 3.34 एकड़, मनेर अंचल 108 एकड़, हीरामनपुर सुनने 2.06, मुस्तफापुर 29.33, परखोतिमपुर कोठी 14.68, कन्हौली 29.68, पैनाल 2.52 , वाजिदपुर 0.97 एकड़ तथा बिहटा अंचल की 79 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

Next Story