बिहार

पटना से उड़ान भरते ही विमान में लगी आग! 185 यात्रियों की बाल-बाल बची जान, देखें दिल दहला देने वाला वीडियो

पटना से उड़ान भरते ही विमान में लगी आग! 185 यात्रियों की बाल-बाल बची जान, देखें दिल दहला देने वाला वीडियो
x
Patna Plane Fire Video: पटना एयरपोर्ट से यात्री विमान जैसे ही टेकऑफ हुआ वैसे ही इंजन में आग लग गई

Patna Viman Hadsa: रविवार को बिहार के पटना एयरपोर्ट में जैसे ही 185 यात्रियों से भरा विमान टेकऑफ हुआ वैसे ही उसके इंजन में आग लग गई, करीब 10 मिनट तक स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-723 हवा में उड़ती रही और बाद में उसकी सुरक्षित लैंडिंग करा दी गई. जैसे ही कॉकपिट में बैठे पाइलट और क्रू मेंबर को प्लेन में आग लगने की बात मालूम हुई वैसे ही यात्रयों में चीख-पुकार मचने लगी, पैसेंजर्स को लगा यही उनका आखिरी सफर है. लेकिन पाइलट की सूजबूझ से इंजन में आग लगे हुए प्लेन को सुरक्षित तरीके से लैंड करा दिया गया.

पटना विमान हादसे का पूरा मामला

रविवार को दोपहर 11;50 बजे स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-723 185 यात्रियों को पटना एयरपोर्ट से उड़ान भरी, यह फ्लाइट दिल्ली जा रही थी. उड़ान भरते ही सीट नंबर 18 की यात्री ने देखा कि प्लेन की विंग से अजीब आवाज निकल रही है, कुछ ही देर में प्लेन की विंग्स आग की लपटों में जलने लगी. जिसके बाद एक तेज धमाका हुआ और प्लेन की विंग धू-धू करके जलने लगी. प्लेन में बैठे लोग जोर-जोर से चिल्लाने लगे. लेकिन पाइलट ने समझदारी दिखाते हुए प्लेन की पटना एयरपोर्ट में ही सेफ लैंडिंग करा दी. लेकिन करीब 10 मिनट तक इंजन में आग लगा हुआ विमान 185 से अधिक जिंदगियों के साथ हवा में उड़ता रहा.

DCGA का कहना है कि किसी पंछी के टकराने के कारण आग लगी है, जबकि प्लेन में सवार लोगों का कहना है कि कोई पंछी नहीं टकराया बल्कि यह मेंटेनेंस की प्रॉब्लम थी. वैसे ही स्पाइसजेट के विमानों में लगातार तकनिकी खामियां सामने आ रही हैं. फ़िलहाल इस मामले की जांच शुरू हो गई है.

बाल-बाल बचे यात्री

गनीमत रही के प्लेन में आग लगने की जानकरी एयरपोर्ट के आसपास ही मालूम हो गई, जिससे प्लेन को लैंड कराने में ज़्यादा वक़्त नहीं लगा, प्लेन में आग लगने से किसी भी यात्री को चोट नहीं आई है. DGCI के मुताबिक सभी क्रू मेंबर्स और यात्री सुरक्षित हैं. अब इस घटना की जांच होगी जिसमे आग लगने की असली घटना का पता चल सकेगा।

स्पाइसजेट के प्रवक्ता के अनुसार स्पाइस जेट की फ्लाइट SG-723 में 3 पंखे आग लगने से जल गए हैं. स्पाइसजेट का कहना है कि फ्लाइट का कॉकपिट क्रू रोटेशन के दौरान टेक-ऑफ के बाद इंजन नंबर 1 पर संदिग्ध पक्षी से टकराया था. इसके बाद तुरंत फ्लाइट कैप्टन ने इंजन नंबर 1 को बंद कर दिया और पटना लौट गए। उड़ान के बाद के निरीक्षण से पता चलता है कि पक्षी की चपेट में आने से 3 पंखे क्षतिग्रस्त हो गए।

जो दिल्ली जा रहे थे उनका क्या हुआ

पटना से दिल्ली की 11:50 की फ्लाइट तो कैंसिल हो गई, और विमान में बैठे सभी यात्रियों को सुरक्षित एयरपोर्ट में बैठा दिया गया. अब 4 बजे की दूसरी फ्लाइट में सभी यात्रियों को बैठकर दिल्ली के लिए रवाना कर दिया जाएगा।

पटना विमान हादसे का वीडियो

Patna Plane Fire Video:



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story