बिहार

Pan Card Correction 2022: पैन कार्ड में हो गई है गड़बड़ तो ऐसे करें सुधार, जानिए!

Pan Card Correction 2022
x
Pan Card Correction 2022: अगर आपके PAN Card में गड़बड़ है, तो आसानी से आप सुधार कर सकते हैं। आइये जानते हैं..

Pan Card Mei Correction Kaise Kare 2022: जिनके पैन कार्ड (PAN Card) में कुछ न कुछ गलतियां होती है, और फिर उन्ही गलतियों के वजह से उनका पैन कार्ड स्वीकार नही किया जाता है। तो यदि आपके पास भी पैन कार्ड है और उस पैन कार्ड में आपको करेक्शन करना है तो आज का यह आर्टिकल आपकी बहुत मदद करने वाला है। क्योंकि यहां पर हम आपको पैन कार्ड करेक्शन कैसे करते है यह बताने वाले हैं।

PAN Card क्या होता है?

पैन कार्ड (PAN Card) पर आपका पैन नंबर, नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम और हस्ताक्षर रहते है। आपको यह बात भी पता होना चाहिए कि पैन कार्ड पर आपके घर का एड्रेस न होने के कारण आप इसे निवास स्थान के पहचान के रूप में इस्तेमाल नही कर सकते है। इस पैन कार्ड पर जो पैन नंबर होता है वही सबसे जरूरी होता है जिसे पैन नंबर भी बोलते है।

PAN Card Correction के लिए आवश्यक दस्तावेज

● आधार कार्ड

● ड्राइविंग लाइसेंस

● मतदाता पहचान पत्र

● जन्म प्रमाणपत्र

● हाईस्कूल का प्रमाणपत्र

PAN Card में सुधार करने के लिए कितना शुल्क देना पड़ता है ?

यदि आप पैन कार्ड में सुधार कर सकते है तो इसका यह मतलब बिल्कुल भी नही है कि आप ऐसा बार बार करते रहे। इसके लिए पैन कार्ड सुधार करने के लिए कुछ शुल्क भी रखा गया है। तो इसके लिए कितना शुल्क लगता है यह हम आपको नीचे बता रहे है।

● यदि आप भारत देश से ही आवेदन करते है तो आपको 110 रुपये शुल्क देना पड़ता है।

● यदि आप भारत देश के बाहर से आवेदन करते है तो आपको 1020 रुपये शुल्क देना पड़ता

पैन कार्ड में ऑनलाइन सुधार कैसे करे

● सबसे पहले आपको TIN NSDL के वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहो तो https://www.tin-nsdl.com/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।

● ऊपर दी गयी लिंक ओपन करने के बाद आपको Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card इसपर क्लिक करना है।

● इसके बाद आपको जो भी जानकारी मांगी जाएंगी आपको वह सब जानकारी दर्ज करना है और कैप्चा कोड डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

● अब आपको अपने सभी दस्तावेज जमा करना है जो आपको वहां पर अपलोड करने के लिए कहा जाएंगे। इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

● आपको वही जानकारी दर्ज करनी है जो आपके आधार कार्ड पर दर्ज है। इसके बाद आपको eKYC को सिलेक्ट करके आगे की प्रोसेस पर क्लिक करना है।

● इसके बाद आपको application feeका भुगतान करना है। और फिर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है।

● इसके बाद आपको आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना है। आपको आधार कार्ड नंबर के नीचे के बॉक्स पर क्लिक करना है और फिर आपको Authenticate पर क्लिक कर देना है।

● अब आपको Continue with eKYC पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको टिक बॉक्स पर क्लिक करके जेनेरेट ओटीपी पर क्लिक करना है। और अंत मे ओटीपी डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

● इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा अब चाहे तो आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉरमेट में डाउनलोड कर सकते है।

Next Story