बिहार

Bihar Weather: बिहार में फिर एक्टिव हुआ मानसून, दो दिनों तक हो सकती है बारिश, जानें जिलों का हाल

Sanjay Patel
4 Sep 2023 8:41 AM GMT
Bihar Weather: बिहार में फिर एक्टिव हुआ मानसून, दो दिनों तक हो सकती है बारिश, जानें जिलों का हाल
x
Bihar Weather Update: बिहार में एक बार फिर मानसूनी गतिविधियां सक्रिय हो गई हैं। मौसम विभाग की मानें तो पटना सहित राज्य के कई जिलों में दो दिनों तक बारिश के आसार हैं।

Bihar Weather Update: बिहार में एक बार फिर मानसूनी गतिविधियां सक्रिय हो गई हैं। मौसम विभाग की मानें तो पटना सहित राज्य के कई जिलों में दो दिनों तक बारिश के आसार हैं। जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलने की संभावना है। रविवार को पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में उमस भरी गर्मी से लोग बेचैन रहे। वहीं रात 10 बजे के बाद मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ जो तकरीबन आधे घंटे तक जारी रहा।

झमाझम बारिश के आसार

मौसमविदों का कहना है कि बिहार में पिछले दो दिनों से मानसूनी बादलों की सक्रियता बढ़ने के बावजूद राज्य में 27 प्रतिशत कम बारिश हुई। सोमवार और मंगलवार को पटना समेत राज्य के अधिकतम जिलों में बारिश होने की संभावना है। कुछ जगहों पर दोपहर बाद बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। इसके साथ ही पटना में उमस अभी लोगों को बेचैन करती रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो यदि झमाझम बारिश का दौर चला तो बारिश का कोटा पूरा हो सकता हे।

24 मिलीमीटर बरसा पानी

पटना में रविवार को जहां सुबह से ही सूरज की तीखी किरणों ने लोगों को परेशान किया तो वहीं दोपहर के वक्त आसमान में हल्के बादलों की आवाजाही शुरू होगी। रात 10 बजे के बाद मूसलाधार बारिश का दौर प्रारंभ हुआ। तकरीबन आधा घंटे बारिश का दौर चलता रहा। यहां 24 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ट्रफ रेखा अभी हिमालय की तलहटी से होकर गुजर रही है। साथ ही बंगाल की खाड़ी की ओर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है। इसके प्रभाव से राज्य में नमी का प्रवाह बढ़ा है। इससे गरज चमक वाले बादलों की उपस्थिति बढ़ी है। तापमान और नमी का प्रवाह बढ़ने से कुछ जगहों पर वज्रपात की घटनाएं हो सकती हैं।

यहां भी हुई बारिश

मौसम विभाग की मानें तो रविवार को बिहार के कई जिलों में बारिश का दौर चला। पश्चिमी चंपारण के सिकटा में 102.4 मिलीमीटर, शिवहर के पिपराही में 91.2 मिमी, खगड़िया के बेलदौर में 86.4 मिमी, जमुई के चकाई में 85.2 मिमी, मधेपुरा के कुमारखंड में 72.2 मिमी, मुजफ्फरपुर के साहेबगंज में 51.4 मिमी, बांका के कटोरिया में 42.2 मिमी, मधेपुरा के मुरलीगंज में 38.8 मिमी, भोजपुर के संदेश में 37.2 मिमी, सुपौल के छातापुर में 32.4 मिमी, पटना के बिहार में 26.2 मिमी, वैशाली में 31.4 मिमी और समस्तीपुर के पूसा में 28.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Next Story