बिहार

बिहार में JDU-BJP का गठबंधन टूटेगा! RJD और कांग्रेस के साथ नितीश सरकार बनाएंगे

बिहार में JDU-BJP का गठबंधन टूटेगा! RJD और कांग्रेस के साथ नितीश सरकार बनाएंगे
x
बिहार में क्या चल रहा: बिहार में बीजेपी और जेडीयू का गठबंधन टूट सकता है, ऐसी आशंका है कि 11 अगस्त तक बीजेपी के साथ से बिहार की कमान छीन सकती है

JDU-BJP Bihar: बिहार में बीजेपी और जेडीयू का गठबंधन टूट सकता है, नितीश कुमार बीजेपी से गद्दारी करके कांग्रेस और RJD के साथ मिलकर अपनी सरकार क़याम करना चाह रहे हैं. हालांकि बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी को ज़्यादा सीटें मिली थीं फिर भी पीएम मोदी ने जेडीयू के नितीश कुमार को सीएम बनाने का फैसला किया था. अब खबर आ रही हैं कि 11 अगस्त तक नितीश कुमार बीजेपी का साथ छोड़कर कांग्रेस से हाथ मिलाने वाले हैं.

बिहार में क्या चल रहा है

What's Going On Bihar: मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार में 11 अगस्त तक बड़ा सियासी उलट फेर हो सकता है. Nitish Kumar ने सोनिया गांधी से बात की है और RJD के सभी विधायक भी पटना में ठहरे हुए हैं. मंगलवार को RJD के तेजस्वी यादव अपने विधायकों से बात कर सकते हैं.

कम सीटें मिली थीं फिर भी नितीश को बनाया था सीएम

बता दें कि नितीश कुमार के पास बीजेपी से आधे विधायक हैं. फिर भी 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी ने नितीश कुमार को ही बड्डपन दिखाते हुए बिहार का मुख्यमंत्री घोषित किया था. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में JDU को सिर्फ 43 सीटें हासिल हुईं थी जबकि बीजेपी को 74 सीटों में जीत मिली थी. इस चुनाव में BJP-JDU का गठबंधन था. NDA को 125 सीटें मिली थीं और विपक्ष के महागठबंधन को टोटल 110 सीटें हासिल हुई थीं. सरकार बीजेपी की बनी थी लेकिन सीएम JDU के नितीश कुमार को बनाया गया था.

सत्ता परिवर्तन के लिए RJD का साथ पर्याप्त

बता दें कि RJD के पास 79 सीटें हैं और कांग्रेस के पास 19, लेफ्ट के पास 16 और हम पार्टी के 4 सहित एक निर्दलीय सीट है. नितीश कुमार बीजेपी से गठबंधन तोड़ दें और सिर्फ RJD से हाथ मिला लें तो फिर बिहार में नई सरकार आराम से बन जाएगी।

नीतीश कुमार बीजेपी से क्यों नाराज हैं

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार बिहार के सीएम को फ्री हैंड काम नहीं करने दे रही है, बीते कुछ दिनों से नीतीश पीएम मोदी की बैठक में भी शामिल नहीं हो रहे हैं. यहां तक कि पूर्व राष्ट्रपति और नई राष्ट्रपति के बुलावे पर भी वो नहीं पहुचें। नितीश बिहार में बीजेपी विधायकों से भी दूरी बना चुके हैं/

Next Story