बिहार

लैंड फॉर जॉब मामले में तेजस्वी यादव को ED का समन! लालू के करीबियों के घर से मिला 53 लाख कैश और दो किलो सोना

लैंड फॉर जॉब मामले में तेजस्वी यादव को ED का समन! लालू के करीबियों के घर से मिला 53 लाख कैश और दो किलो सोना
x
ED summons Tejashwi Yadav in land for job case: नौकरी के बदले जमीन मामले में ED ने तेजस्वी यादव को समन भेजा है

CBI summons Tejashwi Yadav in land for job case: बिहार में बहुचर्चित 'नौकरी के बदले जमीन' मामले में ED का एक्शन तेज होता जा रहा है. इधर CBI ने तेजस्वी यादव को समन भेजा है. हाल ही में ED द्वारा लालू प्रसाद यादव के करीबियों और रिश्तेदारों के ठिकानों में रेड मारी गई थी. जहाँ से ED को 53 लाख कैश और दो किलो सोना मिला है. अब बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को CBI ने पूछताछ के लिए बुलाया है.

बीते शुक्रवार को ED ने लालू यादव के करीबियों के दिल्ली, मुंबई, नोएडा और 15 में करीब 15 ठिकानों में छापेमारी की, इसमें दिल्ली में मौजूद तेजस्वी यादव के घर, लालू की टीम बेटियों के घर और लालू के समधी जितेंद्र यादव के गाजियाबाद वाले घर में रेड मारी गई. जहां से 53 लाख रुपए कैश जिसमे 1900 US डॉलर और 540 ग्राम सोना सहित 1.5 केजी सोने के आभूषण मिले हैं.

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम

जब लालू प्रसाद यादव 2004=2009 तक रेल मंत्री थे, तभी नौकरी के बदले जमीन घोटाला को अंजाम दिया गया था. लालू और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन और प्रॉपर्टी ट्रांसफर करवाई गई थी. और इन सम्पत्तियों के बदले नौकरी दी गई थी. ये नौकरियां मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर ज़ोन में दी गई थीं.

ऐसा करके लालू के परिवार ने एक लाख स्क्वायर फ़ीट से अधिक जमीन सिर्फ 26 लाख रुपए में अपने नाम कर ली थी जबकि उस समय के सर्कल रेट के अनुसार इन जमीनों की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी. लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन के मालिकों ने कैश पेमेंट किया था.

पिछले साल ही CBI ने लालू, राबड़ी देवी और इन दोनों की बेटियों के 17 ठिकानों में छापेमारी की थी. और 16 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की थी.


Next Story