बिहार

राबड़ी देवी के घर में CBI की रेड! जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में एक्शन

राबड़ी देवी के घर में CBI की रेड! जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में एक्शन
x
CBI raid in Rabri Devi's house: बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर में सीबीआई ने छापा मारा है

CBI raid in Rabri Devi's house: बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी के घर में सोमवार सुबह सीबीआई की टीम ने छापा मार दिया, मामला जमीन के बदले नौकरी देने से जुड़ा हुआ है. बता दें कि CBI ने उस वक़्त यह छापेमारी की है जब 15 मार्च को लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी को कोर्ट में पेश होना है.

जमीन के बदले नौकरी देने वाले मामले में सीबीआई ने यह छापेमारी की है, राबड़ी देवी के घर में CBI तलाशी ले रही है और इस मामले में उन्हें पूछताछ की जा रही है. बता दें कि सोमवार सुबह CBI की 12 सदस्यीय टीम पटना के 10 सर्कुलर रोड में मौजूद राबड़ी देवी के घर पहुंची है.

पहले ऑफिस बुलाया फिर घर पहुंच गए

बताया गया है कि जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में CBI राबड़ी देवी से पहले अपने दफ्तर में पूछताछ करने वाली थी. इसके लिए CBI ने उन्हें नोटिस भी दिया था. जिसके बाद राबड़ी ने अपने स्वास्थ्य के ख़राब होने का हवाला दिया। ऐसे में CBI ने उन्हें राहत देते हुए उनकी के आवास में जाकर पूछताछ करने का फैसला किया। जब CBI राबड़ी देवी के घर पहुंची तो वहां उनके दोनों बेटे तेज प्रपात और तेजस्वी यादव मौजूद थे. लेकिन बाद वो दोनों विधानसभा के लिए निकल गए.

क्या है जमीन के बदले नौकरी घोटाल

जब लालू प्रसाद यादव 2004-2009 के बीच रेल मंत्री थी तभी लैंड फॉर जॉब स्कैम को अंजाम दिया गया था. जमीन के बदले नौकरी घोटाला में लालू और उनके परिवार के लोगों को आरोपी बनाया गया था. लालू के परिवार पर लोगों को जमीन के बदले रेलवे में नौकरी दिलाने का आरोप है. मामले में CBI ने मई 2022 में लालू और राबड़ी के खिलाफ केस दर्ज किया था.

CBI के अनुसार लालू और उनके परिवार ने बिहार में एक लाख स्क्वायर फ़ीट जमीन सिर्फ 26 लाख रुपए में हासिल कर ली, जबकि इस जमीन की कीमत 4.39 करोड़ रुपए से ज़्यादा है. लैंड ट्रांसफर के ज्यादातर केस में जमीन मालिक को कैश में भुगतान किया गया।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story