बिहार

बिहार: पूरे देश में भीषण गर्मी लेकिन बिहार में छाया कोहरा! लेकिन पारा 40 के ऊपर

बिहार: पूरे देश में भीषण गर्मी लेकिन बिहार में छाया कोहरा! लेकिन पारा 40 के ऊपर
x
Bihar: बिहार में मौसम का अजीबोगरीब मिजाज, सड़कों में भयंकर कोहरा लेकिन गर्मी जबरजस्त

Bihar: पूरा देश भयंकर गर्मी का सामना कर रहा है लेकिन बिहार में मौसम का अजीबोगरीब मिजाज देखने के लिए मिल रहा है, जहां अन्य प्रदेशों में लोग चिलचिलाती गर्मी का सामना कर रहे हैं वहीं बिहार के कुछ हिस्सों में कोहरा छाया हुआ है, हालांकि कोहरा पड़ने से मौसम में कोई बदलाव नहीं आया है, यहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही है।

बताया गया है कि बिहार में गंगा नदी के सटे इलाकों में धुंध छाई हुई है, भागलपुर और आसपास के इलाकों में ऐसा नजारा पहली बार गर्मी के मौसम में देखने को मिला है, जब टेम्प्रेचर गर्मी वाला है और नज़ारा ठंड के मौसम जैसा है। भले ही यहां कोहरा छाया है लेकिन गर्मी भयंकर पड़ रही है।

बिहार में गर्मी के मौसम में कोहरा कैसे छा गया

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके पीछे पूर्वी हवा का प्रभाव हो सकता है. बिहार में पूर्वी हवा के कारण उमस बढ़ी है, जो कोहरे के रूप में दिखाई दे रही है। ऐसे हालात भागलपुर और गंगा किनारे सटे गावों में देखने को मिल रहा है।

मौसम विभाग के लोगों का कहना है कि 3 दिनों से हवा का प्रभाव हो रहा है, इसी कारण गंगा से सटे इलाकों में उमस बढ़ी है, सतह पर पूर्वी हवा चलने से उमस बढ़ती है, और यही कारण है कि बढ़ी हुई उमस भाप बनकर हवा में उड़ती है, लेकिन ऊपर का तापमान उन्हें नीचे की और धकेलता है. इसी लिए कोहरा पड़ रहा है.

लेकिन कोहरा पड़ने का यह मतलब नहीं है कि बिहार के इन इलाकों में ठंड पढ़ने लगेगी, यहां गर्मी और उमस बढ़ने के कारण ही ऐसा हुआ है. लेकिन यह देखकर लोग हैरान रह गए हैं. वाहन चालकों को सड़क दिखाई नहीं दे रही है. ऐसा नज़ारा सिर्फ ठंड में देखने को मिलता है.

Next Story