बिहार

टूटा BJP से करार, बिहार में फिर JDU-RJD की सरकार; कल दोपहर होगी चाचा-भतीजे की ताजपोशी

टूटा BJP से करार, बिहार में फिर JDU-RJD की सरकार; कल दोपहर होगी चाचा-भतीजे की ताजपोशी
x
Bihar Political Crisis Live Update: बिहार में मंगलवार को दिनभर राजनीतिक उथल-पुथल होती रही. नीतीश कुमार ने बीजेपी से करार तोड़ दिया है, अब वे अपने पुराने सहयोगी आरजेडी के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं. कल बुधवार दोपहर चाचा नीतीश और भतीजे तेजस्वी की ताजपोशी होगी.

Bihar Political Crisis Live Update: बिहार में बड़ा सियासी उलटफेर होने जा रहा है. जेडीयू और बीजेपी ने 2020 में एक एकसाथ मिलकर बिहार में सरकार बनाया था, जिसमें नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को भाजपा ने ही सीएम बनाया था. तब से ही दोनों दलों के बीच खटपट चल रही है. लेकिन अब जेडीयू और बीजेपी के बीच का यह गठबंधन अब टूट चुका है. नीतीश कुमार आरजेडी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने जा रहें हैं. कल यानि बुधवार को नीतीश कुमार सीएम (चाचा) और तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम (भतीजे) पद की शपथ लेंगे.

वहीं बिहार की नई सरकार के मंत्रिमंडल की तस्वीर भी साफ हो गई है. जानकारी के मुताबिक कैबिनेट में आरजेडी के सबसे ज्यादा 16 विधायक मंत्री बनेंगे. इसके बाद जेडीयू के 13, कांग्रेस के 4, हम के 1 के विधायक नई सरकार में मंत्री बनेंगे. वहीं लेफ्ट पार्टी सरकार को बाहर से स्पोर्ट कर रही हैं. इससे पहले नीतीश कुमार ने मंगलवार दोपहर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. वहीं शाम को राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया. वह महागठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं.

उन्होंने दावा किया कि कुल सात पार्टियों और एक निर्दलीय विधायक ने उन्हें समर्थन दिया है. उनके पास कुल 165 विधायकों का समर्थन हासिल है. अब आज दोपहर दो बजे महागठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे.

आरजेडी में नीतीश का नहीं मिलेगा सम्मान: सुशील मोदी

बीजेपी नेता सुशील मोदी ने कहा कि उन्हें (नीतीश कुमार) राजद में वह सम्मान नहीं मिलेगा जो उन्हें भाजपा में रहते हुए मिला था. हमने ज्यादा सीटें होने के बावजूद उन्हें सीएम बनाया और कभी उनकी पार्टी को तोड़ने की कोशिश नहीं की.

2013 में भी बीजेपी के साथ तोड़ा था गठबंधन

नीतीश कुमार ने 2013 में बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ दिया था, तब उन्होंने इसकी वजह पीएम नरेंद्र मोदी को बताया था. इसके बाद 2015 में नीतीश कुमार ने लालू यादव की पार्टी RJD के साथ मिलकर एक महागठबंधन बनाया. चुनाव में जीत के बाद नीतीश मुख्यमंत्री बन गए.

Next Story