बिहार

Bihar News: नितीश कुमार 8वीं बार बिहार के सीएम बने, तजस्वी यादव ने ली उपमुख्यमंत्री की शपथ

Bihar News: नितीश कुमार 8वीं बार बिहार के सीएम बने, तजस्वी यादव ने ली उपमुख्यमंत्री की शपथ
x
Nitish Kumar News: बीजेपी से गठबंधन तोड़न के बाद RJD के साथ नितीश ने बिहार में नई सरकार कायम की है

Bihar News: नितीश कुमार 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं, वहीं RJD के तेजस्वी यादव ने राज्य के उपमुख्यमंत्री की शपथ ली है. दोनों सीएम और डिप्ट सीएम को राजयपाल फागू चौहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी ने नितीश कुमार के पैर छुए.

अपने बेटे को बिहार का डिप्टी सीएम बनते देखने के लिए लालू प्रसाद यादव की पत्नी और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी में शपथ ग्रहण समारोह में पहुंची, लेकिन इस कार्यक्रम में लालू प्रसाद मौजूद नहीं रहे. लेकिन शपथ लेने के पहले लालू ने पुरानी दुश्मनी को भूल कर नितीश से फोन में बात जरूर की.

बिहार में क्या चल रहा

बीजेपी स्पीकर विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ महागठबंधन ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. अब बिहार विधानसभा में स्पीकर को बदलकर किसी RJD के नेता को उनकी कुर्सी सौंप दी जाएगी। वहीं इस महागठबंधन में मंत्री पद के लिए आतंरिक राजनीति शुरू होनी बाकी है.

एक तरफ नितीश कुमार 8वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ले रहे थे तो दूसरी तरफ बीजेपी नेता मुख्यालय के बाहर धरना दिए हुए थे. बीजेपी ने नितीश कुमार पर विश्वासघात का आरोप लगाया है.

8 वीं बार सीएम बनकर नीतीश ने बनाया रिकॉर्ड

लोकतंत्र का लूप होल बिहार की राजनीति में साफ़ दिखाई देता है.अबतक नितीश कुमार ने 5 बार चुनाव में जीत हासिल की है लेकिन वह 8 बार बिहार के सीएम बन चुके हैं. देश में नितीश ही एकमात्र ऐसे नेता हैं जिन्होंने सीएम पद की शपथ 8 बार ली है.

4 पार्टियों ने मिलकर सरकार बनाई

नितीश कुमार ने बीजेपी का दामन छोड़ने के बाद अपनी दुश्मन पार्टी RJD, कांग्रेस और हम पार्टी से मिलकर सरकार बनाई है. अब इन पार्टियों के नेताओं को मंत्री बनाया जाना है. अभी नितीश की नई महागठबंधन वाली सरकार में मंत्री पद को लेकर भी भसड़ मचनी है. हालांकि नई सरकार के मंत्री कौन होंगे इसकी अनाधिकारिक लिस्ट जारी हो गई है.

  • RJD में तेजप्रताप यादव, आलोक कुमार मेहता, अनिता देवी, जितेन्द्र कुमार राय, चन्द्रशेखर, कुमार सर्वजीत, बच्चा पांडेय, भारत भूषण मंडल, अनिल सहनी, शाहनवाज, अख्तरुल इस्लाम शाहीन,समीर महासेठ, भाई वीरेन्द्र, ललित यादव, कार्तिक सिंह, वीणा सिंह, रणविजय साहू, सुरेन्द्र राम को मंत्री पद दिया जाएगा
  • JDU में विजय कुमार चौधरी, विजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, उपेन्द्र कुशवाहा, शीला कुमारी, श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय कुमार झा, लेशी सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज, जमां खान मंत्री बनेंगे
  • कांग्रेस में मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, शकील अहमद खान, राजेश कुमार को मंत्री पद दिया जा सकता है
  • हम पार्टी में सिर्फ एक संतोष कुमार सुमन को मंत्री पद दिए जाने की बात सामने आई है.


Next Story