बिहार

Bihar Cultivation of Makhana: मखाना की खेती करने पर मिल रहे फ्री में 72000 रुपए

makhana_ki_kheti
x

makhana_ki_kheti

Cultivation of Makhana: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब मखाना की खेती को विशेष संरक्षण और प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से किसानों को सब्सिडी दे रहे हैं।

Bihar Cultivation of Makhana: मखाना की फार्मिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार इस पर 75 प्रतिशत अनुदान दे रही है। मखाना कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सर्वाधिक 80 प्रतिशत उत्पादन देश के बिहार प्रांत में हो रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब मखाना की खेती को विशेष संरक्षण और प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से किसानों को सब्सिडी दे रहे हैं। वही बताया गया है कि मखाना प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए विशेष सब्सिडी दी जा रही है।

कितनी मिलती है सब्सिडी Bihar Me Makhana Ki Kheti

बताया गया है कि बिहार सरकार मखाना विकास योजना के तहत मखाना इकाई पर लगाने के लिए 75 प्रतिशत सब्सिडी देने का फैसला किया है। बताया गया है कि मखाना बीज इकाई लागत 97 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित है। ऐसे में किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। कहा गया है कि अगर किसान मखाना की खेती करते हैं तो उन्हें 72750 रुपए फ्री में दिए जाएंगे।


मिल चुका है जीआई टैग Makhana farming in Bihar

जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि पूरे हिंदुस्तान का 80 प्रतिशत मखाना उत्पादित होता है। बिहार का मिथिलांचल मखाना उत्पादन में सबसे आगे है। यहां के मखाने की गुणवत्ता और उत्पादन को देखते हुए मिथिलांचल के मखाने को जीआई टैग दिया गया है। बता दें कि बिहार के दरभंगा और मधुबनी जिले में भी मखाने का भरपूर उत्पादन हो रहा है। सरकार का लगातार प्रयास है कि बिहार के चंपारण जिले में भी मखाने की खेती की जाए।

सर्वाधिक उत्पादन

भारत में मखाने के कुल उत्पादन का 70 प्रतिशत मखाना केवल मधुबनी और दरभंगा जिले से होता है। इन दोनों जिलों से लगभग 12000 टन मखाने का उत्पादन होता है। पूरे देश में लगभग 15000 हेक्टेयर में मखाने की फार्मिंग होती है।

Next Story