बिहार

Bihar Board 12th Result 2022: रिक्शा चालक के बेटे ने टॉप कर पूरे बिहार में मचाया हड़कंप, जानिए!

Bihar Board 12th Result 2022: रिक्शा चालक के बेटे ने टॉप कर पूरे बिहार में मचाया हड़कंप, जानिए!
x
छात्र संगम राज (Sangam Raj) ने Bihar Board 12th Result 2022 में अपनी पहली जगह बनाई है.

Bihar Board 12th Result 2022: कहते है की जिंदगी में कुछ बनने और मंजिल को पाने के लिए जिसने बेहद मेहनत की है उसे सफलता मिलना तय है. ऐसी ही एक कहानी है बिहार में छात्र संगम राज (Sangam Raj) की जिन्होंने आज सफलता प्राप्त की है. आपको बता दे की बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट ( Bihar Board 12th Result 2022 ) जारी कर दिया है। बिहार के संगम राज ने ऑर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किया है. गौर करने वाली बात यह है कि सभी सुख-सुविधाओं से दूर रहकर संगम राज ने ये कीर्तिमान स्थापित किया है.

बिहार बोर्ड में 12वीं में 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं। आर्ट्स में कुल 79.53 फीसदी छात्र पास हुए हैं। यह पिछले साल की तुलना में ज्यादा है। पिछले साल 77.97 फीसदी ने आर्ट्स स्ट्रीम में परीक्षा पास की थी। वहीं इस साल साइंस में 83.7 फीसदी छात्र पास हुए हैं। कॉमर्स में 90.38 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। कुल मिलाकर 12वीं में 80.15 फीसदी छात्र पास हुए हैं। बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 में 12वीं का रिजल्ट 80.5 फीसदी रहा । यह पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी ज्यादा है। बिहार बोर्ड रिजल्ट 2021 की बात करें तो 12वीं का रिजल्ट 78.04 फीसदी रहा था।


जब संगम राज (Bihar Topper Sangam Raj) से पूछा गया तो उसने कहा कि मैं अपनी खुशियों को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। आगे संगम ने बताया कि स्टेट टॉपर होने की जानकारी पिता ने फोन पर दी। जिस वक्त पिता ने फोन पर जानकारी दी, उस वक्त मैं कोचिंग में पढ़ाई कर रहा था। उनके पिता ई-रिक्शा चलाकर घर का खर्च चलाते हैं. संगम राज शहर के वार्ड-7 कैथवलिया के रहने वाले हैं. उनके पिता जनार्दन साह और उनकी मां सीमा देवी किराए के मकान में रहते हैं. आर्ट्स में संगम राज ने टॉप किया है। श्रेया कटिहार दूसरे नंबर पर रहीं। तीसरे स्थान पर ऋतिका स्थान पर रहीं।

संगम ने कहा कि वो आज बहुत खुश है.. इतनी खुशी उसके परिवार में आजतक नहीं आई थी, उसे गर्व महसूस हो रहा है. संगम ने कहा कि आगे भी वो मेहनत जारी रखेंगे और उनका सपना यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस बनने का है.

यहाँ देखें रिजल्ट

onlinebseb.in

biharboardonline.com

biharboard.online.in

biharboardonline.bihar.gov.in

secondary.biharboardonline.com


Next Story