बिहार

नक्सल मुक्त हुआ बिहार: DG बोले- उग्रवाद की घटनाओं में 77% कमी आई, गृहमंत्री ने कहा ऑपरेशन जारी रहेगा

नक्सल मुक्त हुआ बिहार: DG बोले- उग्रवाद की घटनाओं में 77% कमी आई, गृहमंत्री ने कहा ऑपरेशन जारी रहेगा
x
Bihar Became Naxal Free: CRPF DG कुलदीप सिंह (Kuldeep Singh DG CRPF) ने बताया कि देश में वामपंथी उग्रवाद की घटनाओं में 77% की कमी आई है

नक्सल मुक्त हुआ बिहार: सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह (CRPF DG Kuldeep Singh) का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि देश से वामपंथी नक्सलवाद की घटनाओं में 77% तक की कमी आई है. जहां 2009 में यह 2258 के उच्च स्तर में था वहीं घटकर 509 हो गया है. मरने वालों के आंकड़े भी 85% तक कम हुए हैं. CRPF DG ने ये भी कहा कि बिहार राज्य (Bihar) पूरी तरह से नक्सल मुक्त हो गया है.

गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने CRPF की तारीफ करते हुए कहा कि- देशभर में वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ चल रही जंग में भारतीय सुरक्षाबलों को ऐतिहासिक सफलता मिली है. वामपंथी उग्रवाद देश के लिए बड़ा खतरा है. लेकिन केंद्र सरकार और सुरक्षाबलों ने इसके खिलाफ अभियान चलकर देश की आतंरिक सुरक्षा में ऐतिहासिक पड़ाव को पार कर लिया है. इसके लिए मैं CRPF और सुरक्षा एजेंसियों और राज्य पुलिसबलों को बधाई देता हूं.

बिहार हुआ नक्सल मुक्त

CRPF DG कुलदीप सिंह ने कहा है कि अप्रैल 2022 से अबतक छत्तीसगढ़ में 7, झारखण्ड में 4, मध्य प्रदेश में 3 नक्सली ऑपरेशन "Operation Thunderstorm' के तहत मारे गए हैं. जबकि कुल 578 माओवादियों ने सरेंडर किया है. बिहार अब पूरी तरह से नक्सल मुक्त राज्य बन गया है.

Operation Thunderstorm से 14 माओवादी खत्म

अमित सह ने कहा कि बूढ़ा पहाड़, चक्रबंधा, भीमबांध जैसे क्षेत्र जिन्हे कभी माओवादियों का गढ़ कहा जाता था आज वाला सुरक्षाबलों के परमानेंट कैंप बन गए हैं. कई महीनों तक "Operation Thunderstorm" चला तब जाकर सुरक्षाबलों को सफलता मिली। इस मिशन के तहत 14 माओवादियों को खत्म किया किया गया और 590 से अधिक की गिरफ्तारियां हुई हैं. ऐसे लोग मारे और पकड़े गए हैं जिनपर लाखों का इनाम था.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story