बिहार

Bihar 21 August 2023 School Holiday: बिहार में 21 अगस्त को लेकर बड़ा अपडेट, स्टूडेंस्ट तुरंत ध्यान दे

Bihar 21 August 2023 School Holiday: बिहार में 21 अगस्त को लेकर बड़ा अपडेट, स्टूडेंस्ट तुरंत ध्यान दे
x
21 August 2023 School Holiday DM Order Bihar, Nag Panchami 2023 Holiday In Bihar School अगस्त महीने में कई त्यौहार पड़ रहे हैं। ऐसे में कई दिन कई राज्यों में स्कूल भी बंद रहेंगे।

Bihar 21 August 2023 School Holiday | 21 August 2023 School Holiday | Is There Holiday On 21 August 2023: अगस्त महीने में कई त्यौहार पड़ रहे हैं। ऐसे में कई दिन कई राज्यों में स्कूल भी बंद रहेंगे। अगस्त महीने में 15 अगस्त से लेकर रक्षाबंधन तक मनाया जाना है. ऐसे में त्योहारों में पड़ने वाली छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी गई है. छुट्टी के लिए जब तक शासन की ओर से घोषणा न हो जाए इसका लाभ प्राप्त नहीं होता। अगस्त 2023 को नाग पंचमी का त्यौहार है। हमारे सनातन धर्म में नाग पंचमी का त्यौहार बड़े ही उत्सव और विधि विधान के साथ मनाये जाने की सदियों पुरानी परंपरा चली आ रही है। पूर्व समय में नागपंचमी के दिन छुट्टी रहती थी। गांव कस्बों में कई तरह के आयोजन हुआ करते थे। लेकिन अब अवकाश तथा आयोजन को लेकर बहुत कुछ बदल गया है।

नागपंचमी पर अवकाश रहेगा या नहीं इस पर भी संशय बरकरार है। जानकारों की माने तो नाग पंचमी पर अवकाश की छुट्टी स्थानीय स्तर पर दी जा सकती है। इसके लिए जिला कलेक्टर भी अधिकृत हैं। लेकिन अभी तक जानकारी के अनुसार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। संभावना जताई जा रही है कि शनिवार या फिर रविवार को अवकाश के संबंध में प्रदेश सरकार या फिर जिला स्तर पर घोषणा हो सकती है। लेकिन अभी तक इस तरह की कोई घोषणा नहीं हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि अभी तक नाग पंचमी के लिए कोई भी अवकाश घोषित नहीं है।

कुछ जिलों में नाग पंचमी के दिन अवकाश रहता है। हालांकि इसके लिए पूर्व में घोषणा हो जाती है। छात्र अभी भी इंतजार कर रहे हैं कि अवकाश होगा या नहीं। माना जा रहा है कि रविवार को अवकाश की घोषणा हो सकती है।

Bihar 21 August 2023 Nag Panchami Holiday | Nag Panchami 2023 Holiday In School

अगर बात करें तो बिहार में वर्ष 2022 में सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में नागपंचमी का अवकाश घोषित किया गया था। ऐसे में वर्ष 2023 में छात्र अवकाश का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक शिक्षा विभाग की ओर से कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। अवकाश के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी नहीं किया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 20 अगस्त को अवकाश के लिए अधिसूचना जारी हो सकती है.

Next Story