बिहार

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के बाद अब बिहार में बाढ़ का खतरा, इन जिलों में अलर्ट जारी

Bihar Flood Alert News
x
Bihar Flood Alert News: बिहार में भारत-नेपाल सीमा पर बीरपुर कोसी बैराज से 4 लाख 14 हजार क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद सुपौल, सहरसा और मधेपुरा जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है।

Bihar Flood, Bihar Me Badh News: बिहार में भारत-नेपाल सीमा पर बीरपुर कोसी बैराज से 4 लाख 14 हजार क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद सुपौल, सहरसा और मधेपुरा जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। बाढ़ नियंत्रण इकाई के बुलेटिन में कहा गया है कि बढ़ते जल स्तर के भारी दबाव के मद्देनजर बैराज के सभी 56 गेट खोल दिए गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार नेपाल में कोसी के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ गया है। पिछले 24 घंटों में मधेपुरा, मधुबनी, पूर्णिया, अररिया, वैशाली और पूर्वी चंपारण सहित कई जिलों में अत्‍यधिक बारिश हुई है।

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

भारत मासम विज्ञान विभाग के आज के सप्तक विश्लेषण के अनुसार मानसून द्राणा रखा गंगानगर, नरनौल, दतिया, सतना, उत्तर छत्तीसगढ़ के पास स्थित निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र, क्योंझरगढ़, बालासोर से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है।

आगामी दिनों में इसे अपने सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर खिसक कर उत्तर बिहार से गुजरने की संभावना है, अत: इसके प्रभाव राज्य में 26 अगस्त 2023 के दौरान वर्षा की गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि विशेषकर इस दौरान राज्य के उतरी भाग के कुछ जिलों के एक दो स्थानों मे भारी से बहुत भारी बारिश एवं एक या दो स्थानों में अत्यंत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। साथ ही साथ इस दौरान राज्य में मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने का भी पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पूर्व जिलों के एक या दो स्थानों मे वज्रपात के साथ मेघगर्जन होने की संभावना है। तो इसी के साथ ही कटिहार, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, सुपौल और अररिया जिलों के एक या दो स्थानों में भारी बारिश की संभावना है।

Next Story