भोपाल

अनारक्षित टिकट के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप, लोगों को रेल यात्रा करना हुआ आसान

Sanjay Patel
24 Dec 2022 11:18 AM GMT
अनारक्षित टिकट के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप, लोगों को रेल यात्रा करना हुआ आसान
x
यदि आप बगैर रिजर्वेशन ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो आपको भटकने की जरूरत नहीं। अनारक्षित या अनरिजर्व्ड टिकट खरीदने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप एक शानदार विकल्प है।

यदि आप बगैर रिजर्वेशन ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो आपको भटकने की जरूरत नहीं। अनारक्षित या अनरिजर्व्ड टिकट खरीदने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप एक शानदार विकल्प है। रेल यात्रियों के लिए यह बेहद ही राहत भरी खबर है। इसके माध्यम से प्लेटफॉर्म टिकट और सीजन टिकट बुकिंग और रिनुअल की भी सुविधा यात्रियों को मिलती है। भोपाल मंडल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए यह सुविधा प्रदान की गई है।

रेल टिकट बिक्री में हुई उल्लेखनीय वृद्धि

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप अनारक्षित टिकट लेने का सुगम साधन बन गया है। कई लोगों द्वारा इस ऐप का उपयोग किया जा रहा है जिससे अनारक्षित रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। भोपाल रेल मंडल में दिसम्बर माह के प्रथम पखवाड़े में 1 से 15 दिसम्बर तक 29 हजार 791 यात्रियों ने इस ऐप के माध्यम से अपने टिकट बुक किए। जिससे रेलवे को 5 लाख से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ। रेलवे सूत्रों की मानें तो यूटीएस मोबाइल ऐप को रेल यात्री काफी पसंद कर रहे हैं।

सेल्फ टिकटिंग को मिलेगा बढ़ावा

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से यात्री कतारों में लगने वाली परेशानी से बचकर टिकट खरीद सकेंगे। ऐप को शुरू करने का मकसद डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करने के साथ ही सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना है। रेलवे द्वारा इस ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए प्रतिबंधित दूरी में भी संशोधन किया है। गैर उपनगरीय खंड के लिए इस ऐप के जरिए रेलवे टिकट बुक करने के लिए एक समान दूरी के प्रतिबंध को मौजूदा 5 किलोमीटर से बढ़ाकर सभी जोनल रेलवे के लिए 20 किलोमीटर के रूप में निर्धारित किया है।

बंद होने के बाद पुनः चालू हुआ ऐप

रेलवे सूत्रों की मानें तो मार्च 2020 से जून 2022 तक यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप को बंद कर दिया गया था। जिससे लोग इस सुविधा से वंचित हो गए थे। इस वर्ष जुलाई माह से इसे पुनः प्रारंभ किया गया है। जिसके माध्यम से लोगों को अनारक्षित टिकट लेने में आसानी हो रही है। यात्री खुद इस ऐप के माध्यम से अपनी रेल टिकट बगैर लाइन में लगकर बुक कर सकते हैं।

Next Story