भोपाल

अनूपपुर व उमरिया जिले के टीबी मरीजों के खातों में पहुंची सप्लीमेंट्री डाइट की राशि

Sanjay Patel
8 Dec 2022 10:45 AM GMT
अनूपपुर व उमरिया जिले के टीबी मरीजों के खातों में पहुंची सप्लीमेंट्री डाइट की राशि
x
राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने अनूपपुर और उमरिया जिले के टीबी मरीजों के खातों में सप्लीमेंट्री डाइट के लिए राशि ट्रांसफर की।

राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने अनूपपुर और उमरिया जिले के टीबी मरीजों के खातों में सप्लीमेंट्री डाइट के लिए राशि ट्रांसफर की। दोनों जिलों के 1355 टीबी मरीजों के खातों में 4 लाख 33 हजार 500 रुपए की राशि भेजी गई। मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य महकमे ने राज्यपाल के जरिए टीबी की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को पोषण आहार के लिए आर्थिक मदद की है।

2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य

टीबी मुक्त भारत अभियान अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि जबकि किसी अभियान में जनसमुदाय जुड़ जाता है तो अभियान के सफल होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2025 तक देश में टीबी उन्मूलन का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए समाज के सभी वर्ग को मिलकर सतत प्रयास करने की आवश्यकता है। जिसमें कॉपोर्रेट सामाजिक संगठन, राजनैतिक संगठन एवं समाज के सभी वर्गों को कदम उठाने की जरूरत है। इस दिशा में लगातार प्रयास भी किए जा रहे हैं।

पहले चरण में मिली आर्थिक मदद

टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के पहले चरण में उमरिया और अनूपपुर जिले को आर्थिक मदद पहुंचाई गई। दोनों जिलों के 1355 टीबी मरीजों के लिए 4,33,500 रुपए की राशि वितरित की गई। राज्यपाल ने कहा कि उचित आहार न लेने के कारण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और टीबी के संक्रमण का भी खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि नि-क्षय मित्र टीबी के मरीजों के साथ ही उनके पोषण आहार का भी ध्यान रखें। टीबी एक संक्रमित बीमारी है। जिसके कारण टीबी मरीज संक्रमण का ध्यान रखें और दूसरे को इससे संक्रमित होने से बचाएं। कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने कहा कि टीबी से ग्रसित मरीज दवा खाने में लापरवाही न कर इसका नियमित सेवन करें। कार्यक्रम के दौरान टीबी मरीजों को फलों की टोकरी भी वितरित की गई। राज्यपाल ने नि-क्षय मित्रों को सम्मानित कर उन्हें प्रशस्ति पत्र भी बांटे।

Next Story