भोपाल

MP News: भोपाल में प्रदेश की पहली मैकेनाइज्ड किचन शुरू, 48 हजार बच्चों का बनेगा मिड-डे मील

Sanjay Patel
25 Jan 2023 8:56 AM GMT
MP News: भोपाल में प्रदेश की पहली मैकेनाइज्ड किचन शुरू, 48 हजार बच्चों का बनेगा मिड-डे मील
x
MP News: एमपी भोपाल के शाहपुरा इलाके में प्रदेश की पहली मैकेनाइज्ड किचन का शुभारंभ कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका उद्घाटन किया।

एमपी भोपाल के शाहपुरा इलाके में प्रदेश की पहली मैकेनाइज्ड किचन का शुभारंभ कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका उद्घाटन किया। अक्षयपात्र फाउंडेशन ने एचईजी मंडीदीप के सीएसआर फंड से करीब 12 करोड़ रुपए में यह हाईटेक किचन सेटअप तैयार किया है। इससे बच्चों को दिए जाने वाले मिड-डे मील में आने वाली विभिन्न शिकायतों से छुटकारा मिल सकेगा। मशीन के जरिए 900 स्कूलों के 48 हजार बच्चों का भोजन तैयार किया जाएगा।

मशीन से तैयार होगा बच्चों का खाना

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिड-डे मील प्रदान किया जाता है। जिसमें दोपहर में मिलने वाले खाने को लेकर आए दिन शिकायतें मिलती रहती थीं। इसको लेकर भोपाल में अच्छी पहल शुरू की गई है। अब छात्रों को परोसा जाने वाला मिड-डे मील मशीन के माध्यम से तैयार होगा। अक्षयपात्र फाउंडेशन की रसोई में पूरा खाना हाईजीनिक तरीके से तैयार होगा। जिसमें सब्जियां छीलने, काटने व आटा गूंथने और रोटियां सेंकने तक का पूरा प्रोसेस मशीनें करेंगी। जिससे बच्चों को गुणवत्तायुक्त मिड-डे उपलब्ध हो सकेगा।

एमपी की पहली हाईटेक रसोई

अक्षयपात्र फाउंडेशन ने एचईजी मंडीदीप के सीएसआर फंड से करीब 12 करोड़ रुपए में यह हाईटेक किचन सेटअप तैयार किया है। इस किचन में लगी मशीन एक घंटे में 20 हजार रोटियां तैयार कर सकती है। इसके साथ ही एक बार में 12 हजार लीटर दाल, 125 किलो चावल पकाया जा सकेगा। फाउंडेशन द्वारा अब तक देश भर में 65 हजार रसोइयां तैयार की गई हैं। भोपाल में यह 66वीं हाईटेक रसोई है जिसे एमपी की पहली हाईटेक रसोई बताया गया है। अभी प्रदेश में ऐसी रसोई कहीं भी नहीं है।

900 स्कूलों के बच्चों का तैयार होगा भोजन

भोपाल के शाहपुरा थाने के पीछे करीब एक एकड़ जमीन में यह रसोई बनाई गई है। सरकार की ओर से प्रति छात्र मिलने वाले 7 रुपए के अलावा भोजन की लागत का पैसा एचईजी अक्षयपात्र फाउंडेशन को तीन साल तक मुहैया कराएगा। इस रसोई में तकरीबन डेढ़ सौ कर्मचारी प्रतिदिन कार्य करेंगे। किचन से स्कूलों तक भोजन पहुंचाने के लिए 19 लोडिंग वैन तैनात रहेंगी। अक्षयपात्र फाउंडेशन भोपाल सेंटर के इंचार्ज वीरेन्द्र सिंह के मुताबिक संत हिरदाराम नगर बैरागढ़ से लेकर मंडीदीप तक भोपाल जिले की 40 किलोमीटर की सीमा में 900 सरकारी स्कूलों के 48 हजार बच्चों को प्रतिदिन पका हुआ गर्म खाना मुहैया कराया जाएगा।

Next Story