भोपाल

मध्य प्रदेश में अनमोल हुआ सोयाबीन, रतलाम के सैलाना कृषि उपज मंडी में 16151 रुपए प्रति क्विंटल लगी बोली

ratlam
x
मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh) के रतलाम (Ratlam) के सैलाना कृषि उपज मंडी में 16151 रुपए प्रति क्विंटल सोयाबीन पर बोली लगी।

रतलाम जिले (Ratlam District) के सैलाना कृषि उपज मंडी (sailana krishi upaj mandi) में बुधवार के दिन सोयाबीन की बोली हजार का अंक पार कर दस हजार पर पहुंच गई। 3 क्विंटल सोयाबीन लेकर पहुंचे नांदलेटा के किसान का जब नंबर आया तो उनके सोयाबीन का भाव ऐसा चढ़ा के उसने रिकॉर्ड कायम कर दिया। उनका सोयाबीन 16151 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी हुई और उन्हे 3 क्विंटल सोयाबीन के 52750 रुपये मिले। जिसके बाद किसान की खुशी का ठिकान नही रहा।

एमएसपी से कई गुना ज्यादा रेट

सैलाना मंडी में सोयाबीन की आवक शुरू हो गई। पहले दिन किसानों की बल्ले-बल्ले रही। 1 क्विंटल सोयाबीन के दाम 16151 रुपए तक पहुंच गया। वहीं कई किसानों के सोयाबीन के भाव 7000 रुपए प्रति कुंटल तक गया। जबकि केंद्र सरकार ने सोयाबीन का समर्थन मूल्य 3950 रुपए प्रति कुंतल तय किया हुआ है इतने महंगे दाम पर सोयाबीन बिकने से किसानों में खुशी की लहर देखी जा रही है।

मातेश्वरी ट्रेडर्स ने लगाई बोली

सैलाना मंडी के सचिव किशोर कुमार नर गावे ने बताया कि मंडी में नई फसल आने पर किसानों द्वारा पूजा की जाती है। इसके पश्चात लगने वाली बोली अमूमन ज्यादा रहती है। पहले ही दिन सोयाबीन का सर्वाधिक भाव 16151 रुपए प्रति कुंतल रहा। यह बोली मातेश्वरी ट्रेडर्स ने लगाई थी जो अपने आप में एक रिकॉर्ड रहा। मातेश्वरी ट्रेडर्स के सुरेश पाटीदार ने बताया कि आवक के पहलें दिन अनाज के दाम हर वर्ष ज्यादा रहते हैं ।पर इस बार की लगी बोली में कीमत जरूर ज्यादा है। फिर भी यह किसान तथा मंडी के लिए शुभ माना जाएगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story