भोपाल

देखें कितना बदल गया हबीबगंज रेलवे स्टेशन, किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कम नहीं, 450 करोड़ रुपए में हुआ तैयार

देखें कितना बदल गया हबीबगंज रेलवे स्टेशन, किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कम नहीं, 450 करोड़ रुपए में हुआ तैयार
x
रेलवे स्टेशन जाने के बाद ये पता ही नहीं चलता कि हम किसी ट्रेन का इंतज़ार कर रहे हैं, पीएम मोदी हबीबगंज रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे

मध्यप्रदेश में देश का पहला वर्ल्डक्लास रेलवे स्टेशन बन कर तैयार हो गया है। प्रदेश की राजधानी भोपाल जिले का सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन 'हबीबगंज' के रेनोवेशन में 450 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं, ये स्टेशन इतना आधुनिक और खूबसूरत है कि अंदर से ये किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरह दिखाई पड़ता है। हालांकि इस रेलवे स्टेशन में सुविधाएं किसी वर्ल्डक्लास एयरपोर्ट की तरह ही मिलेगीं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को हबीबगंज रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे।

पीपीपी मोड़ में तैयार हुए हबीबगंज रेलवे स्टेशन में ट्रेन का इंतज़ार करने वाले यात्रियों को भीड़-भाड़ और धक्का-मुक्की का सामना नहीं करना पड़ेगा बल्कि आराम से फुल्ली AC स्टेशन में वो अपनी ट्रैन का इंतज़ार कर सकेंगे। भोपाल डीएआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने कहा कि इस स्टेशन में यात्रियों को वो हर सुविधाऐं मिलेगीं जो किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट में मिलती है।

क्या बदल गया


हबीबगंज रेलवे स्टेशन ही पूरी तरह से बदल गया है। उसमे पुराने रेलवे स्टेशन वाली कोई भी चीज़ बाकी नहीं रह गई है। स्टेशन की नई बिल्डिंग में 2 एंट्री और एग्जिट गेट हैं। प्लैटफॉर्म में पहुंचने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा है। स्टेशन में एक एयर कॉनकोर बनाया गया है जहाँ एक साथ 700 लोग बैठकर ट्रेन का इंतज़ार कर सकते हैं। जगह-जगह बड़े-बड़े डिस्प्ले बोर्ड लगे हैं जिसमे ट्रेनों की जानकारी के अलावा लोगों के मनोरंजन की भी व्यवस्था है।

टिकट काउंटर भी आधुनिक


स्टेशन के इटारसी छोर पर भी लिफ्ट का इंतज़ाम है, और टिकट काउंटर को भी आधुनिक बनाया गया है। इतना ही नहीं खाने-पीने का फूल बंदोस्बस्त है, स्टेशन में फ़ूड रेस्टोरेंट, AC वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम और डोरमेट्री समेत VIP लाउंज भी बनाया गया है। वहीं सुरक्षा के मद्देनज़र 159 CCTV लगाए गए हैं।

मोदी करेंगे लोकार्पण


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों इंडिया के सबसे आधुनिक और वर्ल्डक्लास रेलवे स्टेशन हबीबगंज का लोकार्पण 15 नवंबर को होना है। वहीं प्रदेश सरकार भी लोकार्पण को लेकर काफी उत्साहित है। इस रेलवे स्टेशन में रोजाना 70 से 80 ट्रेनों की आवाजाही होती है।

Next Story