भोपाल

MP: प्रदेश की सफलताओं में जनता का सहयोग महत्वपूर्ण: CM शिवराज

Saroj Tiwari
16 Dec 2021 10:49 AM GMT
MP Public cooperation is important in the success of the state: Shivraj
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश की सफलताओं में जनता का सहयोग बेहद महत्वपूर्ण है।

भोपाल (Bhopal) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि मध्यप्रदेश में पीएम स्वनिधि एवं आयुष्मान भारत योजना, आवास और स्वामित्व योजना में बेहतर क्रियान्वयन के पीछे आमजन का सहयोग महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुए विकास कार्य को अन्य राज्यों में माॅडल माना जाता है। इसके पीछे आम जनता का सहयोग ही है। मुख्यमंत्री विगत दिवस यह बातें वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आहूत मुख्यमंत्रियों के कान्क्लेव में मध्यप्रदेश में किये गये नवाचारों और योजनाओं के संबंध में बोल रहे थे।

उन्होंने बताया कि नीति निर्माण, निर्णय लेने और मानीटरिंग में जनता की भागीदारी प्राप्त की जा रही है। लाडली लक्ष्मी, संबल योजना, तीर्थ दर्शन योजना पंचायतों की देन हैं। इन्हें प्राप्त सुझावों के आधार पर बनाया गया है। यह सब पूर्व वर्षो में हुआ है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून से प्रदेश में अंकुर अभियान प्रारंभ किया गया है। इसमें पौधा.रोपण करने पर पौधा रोपने वाले नागरिक को डिजिटल प्रमाण.पत्र और प्राणवायु पुरस्कार देने का प्रावधान किया गया है। नागरिकों से परिवार के सदस्यों की जन्म वर्षगांठ और विवाह वर्षगांठ के साथ ही परिवार के दिवंगत सदस्य की स्मृति में पौधा लगाने का आव्हान किया गया है।

मॉनिटरिंग में जनता की भागीदारी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राशन वितरण, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, छात्रवृत्ति वितरण और संबल योजना की मॉनिटरिंग जन.सहयोग से हो रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2010 में मध्यप्रदेश में नागरिकों को समय. सीमा में लोक सेवाएँ प्रदान करने के लिए कानून लागू किया गया था। इस समय लोक सेवा गारंटी कानून में 560 सेवाएँ दी जा रही हैं। इससे जनता को कार्यालयों में अपने कार्य के लिए बार.बार जाने की परेशानी से मुक्ति मिली है।

Next Story