भोपाल

एमपी के स्कूलों के लिए जारी हुआ आदेश, छात्रों को मिलेगा बड़ा लाभ, फटाफट जाने जरूरी खबर

singrauli mp news
x

MP School

भोपाल के सरकारी स्कूलों में कोर्स पूरा करने के लिए अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन करने के आदेश जारी किए गए है.

भोपाल। स्कूलों में पढ़ाई बराबर न हो पाने के चलते कोर्स पिछड़ गया है। तो वही भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी ने एक आदेश जारी किए है। जिसमें उन्होने स्कूलों के प्राचार्य को निर्देश दिए है कि वे अपने स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन करवाए। जिससे समय पर पढ़ाई पूरी की जा सकें।

कोर्स अधूरा होने की यह है वजह

सरकारी स्कूलों में पढ़ाई पूरी न हो पाने के पीछे का एक कारण ऑनलाइन शिक्षकों के टांर्सफर को भी माना जा रहा है। तो वही सामाजिक एवं राजनैतिक कार्यक्रम में सरकारी स्कूलों के बच्चों एव स्टाफ की डूयुटी लगाया जाना भी वजह बताई जा रही है। यही वजह है कि जितनी पढ़ाई नवंबर माह में हो जानी चाहिए थी, उतनी नही हो पाई है। उसे कवर करने के लिए अतिरिक्त कक्षाओं के संचालन पर अब शिक्षा विभाग जोर दे रहा है।

परीक्षाओं का समय भी नजदीक

दरअसल बोर्ड के साथ ही घरू परीक्षाओं को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है। जो जानकारी सामने आ रही है उसके तहत दिसंबर माह में अर्द्धवार्षिक परीक्षा एवं मार्च माह के शुरूआत में वार्षिक परीक्षाएं संभावित है। ऐसे में पढ़ाई पूरी न हो पाने से छात्रों को तैयारी करने में दिक्कत आएगी। शिक्षा विभाग अब कोर्स पूरा करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर रहा है।

तिमाही के जारी हुए परीक्षा परिणाम

भोपाल के जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा अतिरिक्त कक्षाओं के संचालन का यह निणर्य तिमाही परीक्षाओं के परिणाम सामने आने के बाद लिए गए है। तो वही अगले महीन अर्द्धवाषिक परीक्षाएं होगी। ऐसे में पढ़ाई पिछले चल रही है और इसे पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग एक्टिवं हो गया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story