भोपाल

MP TET 2023: एमपी टीईटी रूल बुक जारी, परीक्षा में अब होगी माइनस मार्किंग

Sanjay Patel
27 Dec 2022 10:15 AM GMT
MP TET 2023: एमपी टीईटी रूल बुक जारी, परीक्षा में अब होगी माइनस मार्किंग
x
MP TET 2023: स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एम्प्लॉइज सिलेक्शन बोर्ड द्वारा रूल बुक जारी कर दी गई है।

MP TET 2023: स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों में उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एम्प्लॉइज सिलेक्शन बोर्ड द्वारा रूल बुक जारी कर दी गई है। जारी रूल बुक के अनुसार अब परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की माइनस मार्किंग का प्रावधान किया गया है। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रत्येक सवाल के एक नंबर निर्धारित रहेंगे। इस शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन रहेगी।

ऐसा करते पाए जाने पर बनेगा नकल प्रकरण

हायर सेकेण्ड्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए जारी की गई रूल बुक के अनुसार इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होगा। इस दौरान यदि कोई अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में कानाफूसी करता है या उसके द्वारा इशारा किया जाता है तो नकल का मामला बनाया जा सकता है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों के बोलने अथवा चिल्लाने पर भी नकल का प्रकरण बनाया जा सकता है। इसमें अब निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान किया गया है। जिसके तहत चार प्रश्नों के गलत उत्तर पाए जाने पर एक सही सवाल के जवाब का भी नंबर काटा जाएगा।

12 जनवरी से ऑनलाइन भरे जाएंगे फॉर्म

बताया गया है कि उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 1 मार्च से प्रारंभ होगी। परीक्षा का आयोजन दो पॉलियों में किया जाएगा। जबकि फॉर्म भरने की प्रक्रिया 12 जनवरी से प्रारम्भ होगी। अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से अपने फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 जनवरी निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी अपने आवेदन फॉर्म में संशोधन भी करा सकेंगे। संशोधन कराने की तिथि 12 जनवरी से 1 फरवरी तक सुनिश्चित की गई है।

इन पॉइंट्स पर निरस्त होंगे सवाल

प्रश्न पत्र के विषय में परीक्षा के बाद अभ्यर्थी आपत्ति भी कर सकते हैं। जिनकी विषय विशेषज्ञों द्वारा जांच की जाएगी। इन पॉइंट्स के आधार पर सवाल निरस्त किए जा सकेंगे। जिनमें सवालों की संरचना गलत होना, उत्तर के रूप में दिए गए ऑप्शन में से एक और से अधिक ऑप्शन सही होना, कोई भी ऑप्शन का सही न होना, क्वेश्चन पेपर के किसी प्रश्न में इंग्लिश और हिन्दी अनुवाद में भिन्नता होना जिससे दोनों के अलग अर्थ निकलते हों और सही उत्तर नहीं होना, कोई प्रिंटिंग मिस्टेक हुई हो जिससे सही उत्तर नहीं मिलता हो।

Next Story