भोपाल

MP Bhopal News: 20 क्रेडिट स्कोर वाले छात्र फाउंडेशन कोर्स में फेल होने पर भी अब माने जाएंगे सप्लीमेंट्री

Sanjay Patel
22 Nov 2022 9:51 AM GMT
MP Bhopal News: 20 क्रेडिट स्कोर वाले छात्र फाउंडेशन कोर्स में फेल होने पर भी अब माने जाएंगे सप्लीमेंट्री
x
प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। आधार पाठ्यक्रम में 20 क्रेडिट स्कोर करने पर फाउंडेशन कोर्स में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र अब सप्लीमेंट्री की श्रेणी में आएंगे।

MP Bhopal News: प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। यह प्रणाली जल्द ही लागू हो जाएगी। आधार पाठ्यक्रम में 20 क्रेडिट स्कोर करने पर फाउंडेशन कोर्स में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र अब सप्लीमेंट्री की श्रेणी में आएंगे। इससे 12 लाख से ज्यादा छात्रों को फायदा पहुंच सकेगा। भारी संख्या में छात्रों के नुकसान को देखते हुए बीयू समेत कई विश्वविद्यालयों ने इसमें बदलाव की मांग की थी। जिसके बाद यह निर्णय लिया गया कि कुल 40 क्रेडिट स्कोर में 50 प्रतिशत यानी 20 स्कोर होने के बाद अनुत्तीर्ण विषय को पूरक माना जाएगा।

क्रेडिट स्कोर 20 से कम तो माना जाएगा फेल

नई शिक्षा नीति के तहत कई बदलाव किए गए जिसमें क्रेडिट स्कोर के आधार पर विद्यार्थियों को स्कोर करना पड़ता है। पहले जहां पासिंग मार्क्स 33 नंबर होता था जिसमें 35 कर दिया गया। पहले ग्रेस मार्क 3 होते थे लेकिन ग्रेस मार्क्स अब भी 3 ही हैं। वहीं यूजी में कुल आठ विषय होते हैं। जिसमें एक फील्ड प्रोजेक्ट का रहता है। जिसमें थ्योरी नहीं रहती। सभी पेपर के मिलाकर कुल 40 क्रेडिट स्कोर होता है। सभी सब्जेक्ट्स के क्रेडिट स्कोर अलग-अलग रहते हैं। अभी तक सभी विषय में छात्रों को उत्तीर्ण होना अनिवार्य था। जिसके चलते यदि छात्र दो से ज्यादा विषय में अनुत्तीर्ण हो गए तो इयर बैक का खतरा बढ़ जाता था। जिससे यह निर्णय लिया गया कि अगर छात्र का क्रेडिट स्कोर 20 से कम रहता है तो वह अनुत्तीर्ण माना जाएगा। यदि छात्र 20 क्रेडिट स्कोर कर लेता है तो वह चाहे जितने भी विषय में अनुत्तीर्ण हो उसे सप्लीमेंट्री माना जाएगा।

क्रेडिट स्कोर में बदलाव की उठी थी मांग

बताया गया है कि नई शिक्षा नीति के अनुसार क्रेडिट स्कोर होने से भारी संख्या में विद्यार्थियों को नुकसान हो रहा था। सबसे ज्यादा समस्या बीयू यूनिवर्सिटी, एपीएसयू रीवा और विक्रम यूनिवर्सिटी में है। जिसके चलते कुलपतियों ने इसमें बदलाव की मांग की थी। इस कारण छात्रों के हित में क्रेडिट स्कोर 20 के आधार पर सप्लीमेंट्री देने का निर्णय लिया गया। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव के मुताबिक विदेशी छात्रों को आधार पाठ्यक्रम में आ रही समस्याओं के निराकरण के लिए समिति गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। आधार पाठ्यक्रम में जो छात्र 20 या क्रेडिट से ज्यादा स्कोर अर्जित किया किंतु वह फाउंडेशन में अनुत्तीर्ण हो गए हैं वे पूरक परीक्षा दे सकते हैं।

Next Story