भोपाल

एमपी भोपाल का इस्लाम नगर अब जगदीशपुर के नाम से पहचाना जाएगा

Sanjay Patel
3 Feb 2023 11:23 AM GMT
एमपी भोपाल का इस्लाम नगर अब जगदीशपुर के नाम से पहचाना जाएगा
x
भोपाल से 14 किलोमीटर दूर एक ऐसा गांव है जो ऐतिहासिक धरोहर को समेटे हुए है। यहां 17वीं शताब्दी के बने किले का दीदार करने के लिए कई देशों से लोग यहां पहुंचते हैं।

भोपाल से 14 किलोमीटर दूर एक ऐसा गांव है जो ऐतिहासिक धरोहर को समेटे हुए है। यहां 17वीं शताब्दी के बने किले का दीदार करने के लिए कई देशों से लोग यहां पहुंचते हैं। इस्लाम नगर नामक यह गांव अब पुनः अपने पुराने नाम जगदीशपुर से पहचाना जाएगा। केन्द्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद प्रदेश सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर गांव का नाम बदल दिया गया है। अब यह जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा। किले के कारण यहां कई छोटी-बड़ी फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। इनमें भूमि पेडनेकर की फिल्म दुर्गामति प्रमुख है।

308 साल पहले इस्लाम नगर रखा था नाम

लोगों की मानें तो औरंगजेब की सेना के भगोड़े सैनिक दोस्त मोहम्मद खान ने 308 साल पूर्व इसका नाम जगदीशपुर से बदलकर इस्लाम नगर कर दिया था। जगदीशपुर नाम पुनः करने 30 साल से फाइलें चल रही थीं। दोस्त मोहम्मद अफगानिस्तान के खैबर के तीराह का रहने वाला था। 1696 में वह यूपी के जलालाबाद आ गया। क्रोधी स्वभाव का होने के कारण छोटी सी बात पर ही उसने शरण देने वाले अमीर जलाल खान के दामाद को सरेआम मार डाला। जहां से भागकर वह करनाल और इसके बाद दिल्ली चला गया। जहां मुगल सेना में भर्ती हो गया। इसके बाद वह 1703 में मालवा आ गया। जहां विदिशा के शासक मोहम्मद फारुख की भी उसने हत्या कर दी। तब वह मंगलगढ़ में शरण पाने में सफल हो गया। मंगलगढ़ महाराज की मृत्य के बाद दोस्त मोहम्मद ने मंगलगढ़ को भी लूट लिया और सारा खजाना लेकर बैरसिया आ गया।

गांव वाले चाहते थे जल्द बदले नाम

गांव का नाम बदलने को लेकर सरकारी फाइलें 30 साल से चल रही थीं। एक सरकारी चिट्ठी के मुताबिक हुजूर तहसीलदार 19 अगस्त 1993 को अपने प्रतिवेदन में बता चुके थे कि नाम बदलने के लिए ग्राम पंचायत प्रस्ताव पारित कर चुकी है। पत्र में खासतौर पर यह भी लिखा था ग्राम का नाम बदलना ग्रामवासियों को स्वीकार है। वह चाहते हैं कि जल्द नाम बदल दिया जाए। ऐसा करने से गांव में तनाव की स्थिति भी नहीं होगी। भोपाल के पास स्थित यह गांव बैरसिया से सूखी सेवनिया के रास्ते विदिशा जाने वाले हाइवे के बाईं ओर है। सड़क पर दो बड़े बोर्ड लगे हैं। एक बोर्ड पर विधायक की तस्वीर के साथ लिखा है जगदीशपुर में आपका स्वागत है। दूसरा बोर्ड पर्यटन विकास निगम का है जिस पर इस्लाम नगर की दूरी लिखी है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार इस गांव की आबादी साढ़े तीन हजार है।

Next Story