भोपाल

Bhopal Metro: एमपी के भोपाल में मेट्रो दो किलोमीटर तक जमीन के अंदर दौड़ेगी, बनेंगे दो अंडरग्राउंड स्टेशन

Sanjay Patel
8 Jun 2023 11:27 AM GMT
Bhopal Metro: एमपी के भोपाल में मेट्रो दो किलोमीटर तक जमीन के अंदर दौड़ेगी, बनेंगे दो अंडरग्राउंड स्टेशन
x
MP News: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मेट्रो का कार्य तेजी के साथ चल रहा है। यहां मेट्रो दो किलोमीटर तक जमीन के अंदर दौड़ेगी।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मेट्रो का कार्य तेजी के साथ चल रहा है। यहां मेट्रो दो किलोमीटर तक जमीन के अंदर दौड़ेगी। सुभाष नगर से करोंद के बीच बनने वाले ट्रैक में दो किलोमीटर के अंडरग्राउंड ट्रैक के लिए सुरंग बनाने का टेंडर सूचना जारी कर दिया गया है। ऐशबाग के बाद पातरा पुल से सिंधी कॉलोनी के बीच मेट्रो जमीन के 20 मीटर नीचे दौड़ेगी। भोपाल रेलवे स्टेशन और नादरा बस स्टेशन दो स्टेशन भी अंडरग्राउंड बनाए जाएंगे।

मेट्रो लाइन पर होंगे 16 स्टेशन

टेंडर में दी गई जानकारी के मुताबिक तकरीबन 900 करोड़ रुपए में दो किलोमीटर अप एण्ड डाउन टनल, दो अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन, ड्रेनेज, आर्किटेक्चर फिनिशिंग समेत अन्य कार्य शामिल हैं। भोपाल एम्स से करोंद तक 16.74 किलोमीटर की ऑरेंज मेट्रो लाइन पर कुल 16 स्टेशन होंगे। सुभाष नगर से एम्स तक आठ और पुल बोगदा से करोंद तक आठ स्टेशन रहेंगे। पहला स्टेशन पुल बोगदा होगा। यह ऑरेंज लाइन और भदभदा से रत्नागिरी तक प्रस्तावित ब्लू लाइन का इंटरचेंज स्टेशन भी होगा। ये दोनों लाइन पहले फेस में प्रस्तावित हैं। जिसके लिए 6900 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत है। ऐशबाग, भोपाल रेलवे स्टेशन, नादरा बस स्टेशन, सिंधी कॉलोनी, डीआईजी बंगला, कृषि उपज मंडी और करोंद चौराहा अंतिम स्टेशन होगा।

बिछाई जा चुकी 750 मीटर तक पटरी

भोपाल में मेट्रो स्टेशनों का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। जिसके लिए पटरी बिछाने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। तकरीबन 8.6 किलोमीटर ट्रैक में से करीब 750 मीटर तक पटरी बिछाई जा चुकी है। एम्स से सुभाष ब्रिज तक 7.50 किलोमीटर के ट्रैक में आठ मेट्रो स्टेशन का निर्माण हो रहा है। जिसमें से सुभाष नगर, केन्द्रीय विद्यालय, बोर्ड ऑफिस चौराहा, एमपी नगर जोन-2, रानी कमलापति, डीआरएम ऑफिस, अल्कापुरी और एम्स में यह स्टेशन बनाए जा रहे हैं।

जिला प्रशासन ने अनुमति की जारी

सुभाष ब्रिज से करोंद तक मेट्रो के काम के लिए मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को जिला प्रशासन ने अनुमति जारी कर दी है। अब भोपाल नगर निगम की ओर से अनुमति आना है। इसके बाद सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। वहीं भोपाल मेट्रो का ट्रॉयल सितम्बर 2023 से प्रारंभ करने की योजना है। इसके साथ ही सेफ्टी कमिश्नर से अनुमति मिलते ही मेट्रो का शुभारंभ भी कर दिया जाएगा। भोपाल में सुभाष नगर से एम्स तक प्राथमिकता कॉरिडोर में मेट्रो का संचालन प्रारंभ करने की योजना है।

Next Story