भोपाल

भोपाल में मोबाइल से नकल करना पड़ा भारी, नकलची विद्यार्थियों पर लग सकता है तीन साल का बैन!

भोपाल में मोबाइल से नकल करना पड़ा भारी, नकलची विद्यार्थियों पर लग सकता है तीन साल का बैन!
x
MP Rewa News: सभी विद्यार्थियों के प्रकरणों को उड़नदस्ता दल द्वारा यूएफएम कमेटी को भेज दिया है।

MP Bhopal News: बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (Barkatullah Vishwavidyalaya) के प्रथम वर्ष की परीक्षा में उडनदस्ता दल ने 75 विद्यार्थियों के मोबाइल रखने पर नकल प्रकरण बनाए हैं। इसमें से अधिकांश विद्यार्थियों की पूरी परीक्षा निरस्त की जाएगी, वहीं कुछ विद्यार्थियों का एक-एक पेपर निरस्त किया जाएगा।

इस संबंध में विवि (BU) की यूएफएम कमेटी की बैठक भी हो रही है। कमेटी शीघ्र ही निर्णय लेकर नकलची विद्यार्थियों पर कार्रवाई के लिए सूचित करेगी। बीयू में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों पर मोबाइल रखने के नकल प्रकरण बनाए गए हैं। इसके पहले एक या दो प्रकरण ही बनाए जाते थे। पिछले 10 जून से प्रारंभ हुई परीक्षा में उड़नदस्ता दल ने कुल 140 नकल प्रकरण बनाए, जिसमें से 75 विद्यार्थियों के खिलाफ मोबाइल रखने के कारण प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इसमें दो दर्जन विद्यार्थी मोबाइल में गाइड और नोट्स की फोटो से नकल कर रहे थे। शेष विद्यार्थियों के मोबाइल उनकी जेब में रखे मिले। इनमें भी कुछ विद्यार्थियों के मोबाइल बंद तो कुछ के चालू थे। सभी प्रकरणों को उड़नदस्ता दल द्वारा यूएफएम कमेटी को भेज दिया है।

तीन साल के लिए परीक्षा पर प्रतिबंध

परीक्षा में नकल करने वाले विद्यार्थियों को तीन साल के लिए डीवार किया जाता है। इसके तहत विद्यार्थी तीन साल तक बीयू की किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता है। ऐसे कुछ प्रकरण बीडीएस की परीक्षा में लिए गए थे। मोबाइल से फोटो निकाल कर नकल करने वाले विद्यार्थियों के खिलाफ यूएफएम कमेटी (UFM Committee) पूरी परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया है।

वर्जन

उड़नदस्ता दल द्वारा बनाए गए सभी नकल प्रकरणों को यूएफएम कमेटी को सौंप दिया गया है। प्रथम वर्ष की परीक्षाएं अब समाप्त हो चुकी है। विवि ने यूएफएम कमेटी को नकल प्रकरणों पर शीघ्र कार्रवाई करने को कहा है।

प्रो. पवन मिश्रा, समन्वयक बीयू

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story