भोपाल

भोपाल में विद्यालय प्राचार्यों को आईआईएम के विशेषज्ञ सिखा रहे प्रबंधन और नेतृत्व के गुर

भोपाल में विद्यालय प्राचार्यों को आईआईएम के विशेषज्ञ सिखा रहे प्रबंधन और नेतृत्व के गुर
x
MP Bhopal News: इसके लिए देश के सबसे बेहतरीन आर्किटेक्ट्स मिल कर हर उम्र के बच्चों की जरूरतों के हिसाब एक अभूतपूर्व इन्फ्राट्रक्चर तैयार कर रहे हैं।

MP Bhopal News: प्रदेश के सीएम राइज विद्यालयों (CM Rise School) में प्राचार्यों की पदस्थापना कर ली गई है। अब उन्हें प्रबंधन और नेतृत्व के गुर भारतीय प्रबंधन संस्थान (Indian Institute of Management) आईआईएम इंदौर (IIM Indore) के विशेषज्ञों द्वारा सिखाए जा रहे हैं। जनजातीय कार्य विभाग के चयनित 40 सीएम राइज स्कूलों के प्राचार्यां के लिए सोमवार से आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में पांच दिवसीय लीडरशिप एंड मैनेजमेंट प्रशिक्षण शिविर की शुरूआत की गई है।

सोमवार को प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर जनजातीय कार्य विभाग के आयुक्त संजीव सिंह ने कहा कि सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) एक बहुत ही बड़ी महत्वाकांक्षी योजना है। उसमें फंड्स की कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी। हमें बस क्वालिटी का ध्यान रखना होगा। देश के सबसे बेहतरीन आर्किटेक्ट्स मिल कर हर उम्र के बच्चों की जरूरतों के हिसाब एक अभूतपूर्व इन्फ्राट्रक्चर तैयार कर रहे हैं। प्रशिक्षण के पहले दिन प्राचार्यों को सीएम राइज को सीएम राइज स्कूलों के कांसेप्ट व क्रियान्वयन, नई शिक्षा नीति 2020 और आर्ट ऑफ लर्निंग (Art Of Learning) जैसे विषयों पर प्रिशिक्षित किया गया। इस दौरान आयुक्त संजीव सिंह ने नवनियुक्त प्राचार्यां से कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आप जो भी नवाचार करना चाहते हैं, प्रशिक्षण के दौरान हमसे साझा करें। हम उन्हें अपनी पॉलिसी में लेकर आएंगे। सीएम राइज स्कूलों में हमें अपनी सोच का दायरा बढ़ाना है।

प्राचार्यों को दिए ये टिप्स

प्रशिक्षण के दौरान प्राचार्यों को कई टिप्स दिए गए। प्राचार्यों को जो टिप्स दिए गए उसमें एक लीडर होने के नाते सही समय पर विद्यार्थियों की क्षमताओं और रूचियों का आंकलन करते हुए उन्हें सही दिशा प्रदान कर प्रोत्साहित करने, जनजातीय विद्यालयों में जानकारी का काफी अभाव देखा गया है, इसलिए प्राचार्यों को जागरूक रहना जरूरी है जिससे वह विद्यार्थियों को जागरूक कर सकें के बारे में बताया गया। इसके अलावा प्राचार्यों को भी क्लास में पढ़ाने, विद्यार्थियों को मोटिवेट करने आदि का प्रशिक्षण दिया गया.

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story