भोपाल

एमपी भोपाल के हमीदिया सरकारी अस्पताल में होगी हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी

Sanjay Patel
30 Dec 2022 8:08 AM GMT
एमपी भोपाल के हमीदिया सरकारी अस्पताल में होगी हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी
x
भोपाल के हमीदिया सरकारी अस्पताल में अब जल्द ही हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी प्रारंभ होने जा रही है। यहां डेंटिस्ट्री डिपार्टमेंट में यह सुविधा लोगों को मुहैया कराई जाएगी।

भोपाल के हमीदिया सरकारी अस्पताल में अब जल्द ही हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी प्रारंभ होने जा रही है। यहां डेंटिस्ट्री डिपार्टमेंट में यह सुविधा लोगों को मुहैया कराई जाएगी। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीआई) की ओर से हाल ही में ट्रेंड ओरल एंड मैक्सोफेशियल सर्जन को इस कार्य के लिए अधिकृत किया गया है। डीसीआई द्वारा इसके लिए अधिसूचना जारी की गई जिसके बाद हमीदिया अस्पताल द्वारा कागजी कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।

तीन से चार माह का लगेगा वक्त

डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा इसी महीने ओरल एंड मैक्सोफेशियल सर्जन को सप्ताह भर की ट्रेनिंग देकर हेयर ट्रांसप्लांट के लिए अधिकृत किया है। जिसके चलते हमीदिया के दंत चिकित्सालय द्वारा सुविधाओं के विस्तार करने की कार्रवाई भी प्रारंभ कर दी गई है। यहां दंत चिकित्सा विभाग में एक ओरल एंड मैक्सोफेशियल सर्जन का पद स्वीकृत करने के साथ ही अन्य स्टाफ की डिमांड भी आला अधिकारियों से की गई है। हमीदिया अस्पताल प्रबंधन की मानें तो इस कार्रवाई में तीन से चार माह का वक्त लग सकता है। जिसके बाद दंत चिकित्सा विभाग द्वारा हेयर ट्रांसप्लांट की सुविधा भी लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। यहां उल्लेखनीय है कि अब तक यह सर्जरी प्लास्टिक सर्जन और ट्रेंड स्किन स्पेशलिस्ट द्वारा ही की जाती रही है।

यह भेजी गई डिमांड

हमीदिया अस्पताल के डेंटिस्ट्री डिपार्टमेंट (दंत चिकित्सा विभाग) द्वारा हेयर ट्रांसप्लांट के लिए कागजी कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। अस्पताल द्वारा दंत चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से दो एसआर और तीन जेआर मुहैया कराने की डिमांड की है। वहीं 1ओरल एंड मैक्सोफेशियल सर्जन के साथ ही नर्सिंग स्टाफ के साथ ही दूसरे कर्मचारियों को भी आवश्यक ट्रेनिंग दिलाने कहा गया है। चिकित्सा सूत्रों की मानें तो हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी लगभग सात घंटे तक चलती है। जिसके लिए डेडिकेटेड ऑपरेशन थिएटर के साथ ही सहयोगी स्टाफ की भी आवश्यकता होती है। हमीदिया अस्पताल के नई बिल्डिंग में शिफ्टिंग चल रही है जिससे इस कार्य में न तो स्टाफ की कमी बाधा बनेगी और न ही ऑपरेशन थिएटर की ही अड़चन पैदा होगी।

Next Story