भोपाल

भोपाल के कमला नेहरू हॉस्पिटल में भड़की आग, मच गई चीख पुकार, कई बच्चे जिंदा जले

भोपाल के कमला नेहरू हॉस्पिटल में भड़की आग, मच गई चीख पुकार, कई बच्चे जिंदा जले
x
Bhopal Kamala Nehru Hospital News: कमला नेहरू गैस राहत हॉस्पिटल में सोमवार रात आग भड़क गई

Bhopal Kamala Nehru Hospital News: मध्य प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया (Hamidia Hospital) के कैम्पस में बने कमला नेहरू गैस राहत हॉस्पिटल में सोमवार रात आग भड़क गई। जिससे अस्पतला में न सिर्फ भगदड़ मची बल्कि वार्ड के अंदर मौजूद बच्चों के परिजनों में चीख पुकार मच गई। पैरेंटेस अपने बच्चों को बचाने के लिए लोगो से आरजू मिन्नत करते रहे।

बच्चों को अपनी चपेट में ली आग

जानकारी के तहत आग अस्पताल की तीसरी मंजिल पर बच्चा वार्ड के एसएनसीयू में लगी। यहां 40 बच्चे भर्ती थे। हादसे को लेकर अभी आधिकारिक रूप से घोषणा नही की गई है, जानकारी के तहत बिजली लाइन में शॉर्ट सर्किट से आग लगी और पीडियाट्रिक के वेंटिलेटर यूनिट में आग फैल गई। बताया जा रहा है कि आग ने विकराल रूप ले लिया और आग उस वार्ड तक पहुंच गई, जिसमें बच्चों को रखा गया था।

4 बच्चों की हुई मौत

चिकित्सा शिक्षामंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि इस आग लगने की घटन में 4 बच्चों की मौत हुई है, जबकि 36 को रेस्क्यू कर निकाल लिया गया। नवजातों को बचाते समय 3 नर्स और एक वार्ड बॉय भी बेहोश हो गए थे। जिस वक्त आग लगी, उस समय थर्ड फ्लोर पर 127 बच्चे अलग-अलग वार्डों में भर्ती थे। हादसे के बाद 6 बच्चों को जेपी अस्पताल शिफ्ट करवाया है। देर रात फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम ने आग पर काबू पाया।

फायरकर्मी और अस्पताल स्टाफ ने कड़ी मशक्कत

फायरकर्मीयों का कहना था कि सीढ़ियों से लेकर गलियारे तक में परिजन दौड़ रहे थे। चारों ओर धुआं था। घुटनों के बल चलते हुए वार्ड के अंदर पहुंचे। 3 बच्चों और एक बेसुध नर्स को बाहर निकालकर लाए। वार्डों में लपटें कम, धुआं ज्यादा था। सभी खिड़कियों के कांच तोड़े, ताकि धुआं बाहर निकले। अफरा-तफरी के बीच नवजात बच्चों को संभालना डॉक्टरों के लिए बड़ी चुनौती थी, लेकिन चिंतित परिजनों को समझाना भी मुश्किल काम था। पुलिस जवान और फायरकर्मी बेकाबू परिजनों को संभालने में लगे थे। यहां परिजन जिस वार्ड में बच्चों को रखा था, उसमें घुसने के लिए दरवाजे तोड़ने पर आमादा थे।

सीएम ने दिए जांच के आदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर दुख जताया। उन्होने घटना की जांच के निर्देश दिए गए हैं। ये जांच एडिशनल चीफ सेक्रेटरी लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मोहम्मद सुलेमान करेंगे। वही बिजली मरम्मत का ठेका जिस कंपनी को दिया गया उस कंपनी को बंद करने का आदेश सीएम ने दिया है। ज्ञात हो कि हमीदिया अस्पताल कैम्पस में 7 अक्टूबर को भी नई बिल्डिंग में दूसरे तल पर ठेकेदार के स्टोर रूम में आग लग गई थी। फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियों ने एक घंटे में इस पर काबू पाया था, हांलाहक इस घटना में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था।

Next Story