भोपाल

एमपी भोपाल के जेपी अस्पताल में 6 महीने बाद भी एक्सपायरी दवाओं को नहीं किया डिस्पोज

Sanjay Patel
29 Dec 2022 7:28 AM GMT
एमपी भोपाल के जेपी अस्पताल में 6 महीने बाद भी एक्सपायरी दवाओं को नहीं किया डिस्पोज
x
छह महीने पहले एक्सपायर हो चुकी दवाओं को भोपाल के जेपी अस्पताल प्रबंधन द्वारा अभी तक डिस्पोज नहीं किया गया है। जबकि नियमानुसार इनको पांच महीने पहले ही डिस्पोज कर दिया जाना चाहिए था।

छह महीने पहले एक्सपायर हो चुकी दवाओं को भोपाल के जेपी अस्पताल प्रबंधन द्वारा अभी तक डिस्पोज नहीं किया गया है। जबकि नियमानुसार इन दवाइयों को पांच महीने पहले ही इंसीनेटर भेजकर डिस्पोज कर दिया जाना चाहिए था। जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण यह एक्सपायरी दवाएं जेपी अस्पताल परिसर में दवा स्टोर के पास बिखरी हुई तो कुछ दवा स्टोर के रैक में लगी पाई गईं।

बोरों में भरकर ठिकाने लगाने की थी तैयारी

सूत्रों का कहना है कि जेपी अस्पताल में इलाज कराने आने वाले मरीजों को पर्चे पर लिखी सभी दवाएं कभी नहीं मिल पाती हैं। वहीं दवा स्टोर में लाखों रुपए की दवाइयां रखे-रखे एक्सपायर हो रही हैं। यहां से 250 तरह की दवाएं तमाम बीमारियों के इलाज के लिए मरीजों को दी जाती हैं। छह माह पूर्व एक्सपायर हुई दवाइयों को बोरो में भरकर ठिकाने लगाने की तैयारी की जा रही थी। इस कारगुजारी को किसी ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। 27 दिसम्बर को बनाया गया यह वीडियो अब जाकर वायरल हुआ तो जेपी प्रबंधन बचाव की मुद्रा में आ गया।

दवा स्टोर के रैक में भी रखी थीं एक्सपायरी दवाएं

जेपी अस्पताल के दवा स्टोर में लगी रैक से दवाएं उठाकर भी वायरल वीडियो में व्यक्ति द्वारा दिखाई जा रही हैं। जिसमें कुछ दवाएं अप्रैल और मई माह में ही एक्सपायर होना बताई जा रही हैं। अब सवाल यह उठता है कि अगर यह दवाएं एक्सपायर हो गई हैं तो इन्हें रैक से हटाया क्यों नहीं गया। इतना ही नहीं इनके नष्ट करने की कार्रवाई भी नहीं की गई। वहीं जिम्मेदारों का कहना है कि शनिवार को स्टोर की सफाई की गई थी, इस दौरान एक्सपायर दवाओं को एक जगह रखा जा रहा था।

इनका कहना है

इस संबंध में जेपी अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि शनिवार को स्टोर की सफाई कराई जाती है। ऐसे में कुछ दवाइयां एक्सपायर भी निकली होंगी। जो दवाइयां एक्सपायर मिलती हैं उनको समिति के माध्यम से निष्पादित कराया जाता है। मामले में जेपी अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव की मानें तो शनिवार को सफाई करके स्टोर में दवाएं एक तरफ रखी जा रही थीं। इतनी दवाएं क्यों जमा कर रखी हैं इस बारे में जानकारी ली जा रही है।

Next Story