भोपाल

सीएम शिवराज ने दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण का किया शुभारंभ, 5 रुपए में मिलेगा पौष्टिक भोजन

Sanjay Patel
2 Sep 2023 8:02 AM GMT
सीएम शिवराज ने दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण का किया शुभारंभ, 5 रुपए में मिलेगा पौष्टिक भोजन
x
MP News: एमपी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ किया। इस योजना के तीसरे चरण में 66 नगर पालिकाओं में स्थाई रसोई केन्द्रों का शुभारंभ हुआ।

एमपी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ किया। इस योजना के तीसरे चरण में 66 नगर पालिकाओं में स्थाई रसोई केन्द्रों का शुभारंभ हुआ। अब प्रदेश में दीनदयाल स्थायी रसोई केन्द्रों की कुल संख्या 166 हो गई। जहां लोगों को पांच रुपए में पौष्टिक भोजन प्राप्त हो सकेगा।

50 वर्षों में नहीं आया ऐसा संकट

दीनदयाल रसोई योजना के तीसरे चरण के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में इस तरह का संकट पिछले 50 वर्षों में नहीं आया। प्रदेश में इस बार बारिश बहुत ही कम हुई है। उन्होंने कार्यक्रम में बारिश होने की प्रार्थना भी की। इसके साथ ही लोगों से निवेदन किया कि वह भी बारिश के लिए प्रार्थना करें।

वितरित किए 38 हजार आवासीय पट्टे

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नगरीय क्षेत्र के आवासीय भूमि के 38 हजार पट्टों का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही नई मुख्यमंत्री जनवास योजना चलाई जाएगी। इसके साथ ही चलित रसोई भी जल्द प्रारंभ होने की सूचना भी उन्होंने दी। सीएम शिवराज ने कहा कि आज का दिन गरीब कल्याण की दृष्टि से मध्यप्रदेश के लिए ऐतिहासिक है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी कहते थे कि जीवन का अंतिम लक्ष्य परमात्मा की प्राप्ति है। यदि दुखियों की सेवा कर दी, गरीबों के आंसू पोछ दिए तो उनकी आंखों में भगवान नजर आएंगे। गरीब ही नारायण हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में हमारा फोकस गरीब कल्याण पर है। लाड़ली बहना योजना से हम महिलाओं को उनका अधिकार दे रहे हैं।

शहर में भी कोई गरीब बगैर जमीन नहीं रहेगा

सीएम ने कहा कि अब शहर में भी कोई गरीब बगैर जमीन के नहीं रहेगा। शहरों में माफियाओं से 23 हजार एकड़ जमीन छुड़वाई गई है। इस जमीन पर रहने लायक गरीबों के लिए मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाई जा रही है। बिना पट्टों के रहने वालों को पट्टा दिया जाएगा। इसमें 2020 तक के लोगों को सम्मिलित किया गया है। इसके साथ ही गांवों में भी मुख्यमंत्री भू-आवास योजना चलाई जा रही है। जिससे लोगों के रहने के लिए स्थायी आवास की समस्या नहीं रहेगी।

Next Story