भोपाल

Bhopal Metro: भोपाल मेट्रो को सीएम शिवराज ने दिखाई हरी झंडी, स्टेशन में उत्सव जैसा रहा माहौल

Sanjay Patel
3 Oct 2023 8:34 AM GMT
Bhopal Metro: भोपाल मेट्रो को सीएम शिवराज ने दिखाई हरी झंडी, स्टेशन में उत्सव जैसा रहा माहौल
x
MP News: भोपाल मेट्रो को आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर उन्होंने सुभाष नगर से रानी कमलापति स्टेशन तक इसमें सफर भी किया। मेट्रो के ट्रायल रन को लेकर सुभाष नगर स्टेशन में उत्सव जैसा माहौल रहा।

भोपाल मेट्रो को आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर उन्होंने सुभाष नगर से रानी कमलापति स्टेशन तक इसमें सफर भी किया। मेट्रो के ट्रायल रन को लेकर सुभाष नगर स्टेशन में उत्सव जैसा माहौल रहा। स्कूल-कॉलेज के छात्रों को भी यहां बुलाया गया था। इसके साथ ही मेट्रो को देखने के लिए भी काफी संख्या में लोग पहुंचे। ट्रायल रन से पहले सीएम ने पूजा पाठ किया, इसके बाद हरी झंडी दिखाई।

जरूरत पड़ी तो किया जाएगा विस्तार

सुभाष नगर डिपो में सीएम ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जरूरत पड़ी तो इसका विस्तार भी किया जाएगा। इसे मंडीदीप, सीहोर और विदिशा भी ले जाएंगे। सीएम ने कहा कि जब वह बचपन में भोपाल आते थे तो पहले यहां तांगा चलता था। पहले छोटा सा भोपाल था, तांगे वाला भोपाल था। तांगे से आगे बढ़े तो छोटे ऑटो आए, टैक्सियां चलीं, इसके बाद स्मार्ट बस चलीं। अब मेट्रो का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि लोग पहले मजाक उड़ाते थे कि कहां मेट्रो चलेगी। किंतु जो हमने कहा था वह किया। गड्ढों वाला मध्यप्रदेश मेट्रो वाला हो गया है। मेट्रो में कार वाला, दोपहिया वाला भी सफर करेगा। यह सभी को एक समान बना देगी।

मेट्रो कोच 17 सितंबर को पहुंचे थे भोपाल

मेट्रो कोच 17 सितम्बर की रात को भोपाल पहुंचे थे। इन्हें गुजरात के सांवली (वड़ोदरा) से तकरीबन 850 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद लाया गया। डिपो में बने इंस्पेक्शन बे लाइन पर इन्हें 18 सितम्बर को लाया गया। जहां सीनियर इंजीनियर्स, टेक्निकल एक्सपर्ट्स, सुपरवाइजर सहित 50 से अधिक लोगों की टीम कोच को कनेक्ट करने और उनकी टेस्टिंग में लगी हुई थी। 8 दिन काम करने के बाद 26 सितम्बर को मेट्रो ट्रैक पर चलाकर देखी गई थी। 6 दिन तक मेट्रो को कई बार ट्रैक पर लाया गया। मेट्रो को सोमवार को भी ट्रैक पर चलाकर देखा गया। भोपाल मेट्रो के ट्रायल रन के अवसर पर मंत्री विश्वास सारंग, विधायक रामेश्वर शर्मा, कृष्णा गौर, विष्णु खत्री, महापौर मालती राय, निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी, मध्य विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी धु्रव नारायण सिंह, उत्तर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा मंच पर मौजूद रहे।

मेट्रो ट्रेन कोच की यह है खासियत

मेट्रो ट्रेन के प्रत्येक कोच की लंबाई 22 मीटर और चौड़ाई 2.9 मीटर है। एक कोच में लगभग 50 यात्री बैठ सकते हैं। जबकि 300 पैसेंजर के खड़े रहने की क्षमता है। स्वचलित ट्रैक निगरानी प्रणाली, ऊर्जा बचत सुविधाएं, ट्रेन नियंत्रण और प्रबंधन प्रणाली में साइबर सुरक्षा सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके साथ ही इंटेलिजेंट सीसीटीवी सिस्टम, पकड़ने के लिए ग्रैब हैंडल, एलईडी पैनल, डिजिटल रूट मैप एवं साइनेज व कोच एयर कंडिशनर हैं।

Next Story