भोपाल

एमपी के भोपाल में सिटी बस कराएगी आठ सौ रुपए में महीने भर अनलिमिटेड सफर

Sanjay Patel
28 Dec 2022 9:34 AM GMT
एमपी के भोपाल में सिटी बस कराएगी आठ सौ रुपए में महीने भर अनलिमिटेड सफर
x
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सिटी बस यात्रियों को सुविधा मुहैया कराएगी जिससे उन्हें सफर में आसानी होगी। सिटी बस मंथली सेवा नए कलेवर में लागू कर दी गई है।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सिटी बस यात्रियों को सुविधा मुहैया कराएगी जिससे उन्हें सफर में आसानी होगी। सिटी बस मंथली सेवा नए कलेवर में लागू कर दी गई है। जिससे अब आठ सौ रुपए में यात्री महीने भर अनलिमिटेड सफर कर सकते हैं। जबकि 600 रुपए के पास से संबंधित ऑपरेटर की रूट वाइज बसों में सफर का लाभ लिया जा सकता है।

महापौर स्मार्ट पास योजना का मिलेगा लाभ

भोपाल में 21 रूटों पर कुल 352 सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है। जिसमें यात्री मंथली पास योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि यह योजना पहले भी लागू थी किन्तु अब महापौर स्मार्ट पास योजना के नाम से इसे लागू किया गया है। जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से मंथली पास यात्रियों द्वारा लिए जा सकेंगे। बताया गया है कि 800 रुपए के मंथली पास में आप महीने भर कभी भी और कहीं भी सिटी बसों में सफर कर सकेंगे। यहां संचालित तीनों बस ऑपरेटरों की सेवा एक ही पास से प्राप्त की जा सकेगी। जबकि 600 रुपए के पास में एक ही ऑपरेटर की मंथली सेवा आपको मिलेगी। यह एक निर्धारित रूट और तय बस ऑपरेटर द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

तीन एजेसियां सिटी बसों का कर रहीं संचालन

यहां कुल 352 सिटी बसें दौड़ाई जा रही हैं। जिनका संचालन तीन अलग-अलग एजेंसियों के नाम से किया जा रहा है। जिनमें मां एसोसिएट, एपी मोटर्स और चलो मोबिलिटी के नाम से 10 रूट पर बसें संचालित की जा रही हैं। जिनमें हार्ड और साफ्ट दोनों प्रकार के पास यात्रियों को दिए जाएंगे। वहीं आई मोबिलिटी छह रूट पर साफ्ट प्रकार के पास यात्रियों को उपलब्ध करा रही है। जबकि श्री दुर्गम्बा एजेंसी पांच रूटों पर बसों का संचालन करती है जिसके द्वारा हार्ड प्रकार के पास यात्रियों को मुहैया करा रही है।

सिटी बस का मंथली पास कैसे बनवाएं

यदि आपका भी आना-जाना रोजाना सिटी बस से होता है तो आपके सिटी बस का मंथली पास बनवाना लाभदायक सिद्ध होगा। सिटी पास बनवाने के लिए आईएसबीटी स्थित कार्यालय में ऑफलाइन माध्यम से पास लिया जा सकता है। जबकि यात्री ऑनलाइन माध्यम से भी पास ले सकते हैं। यहां उल्लेखनीय है कि भोपाल के 21 रूटों पर दौड़ रही सिटी बसों में प्रतिदिन डेढ़ लाख यात्रियों द्वारा सफर किया जाता है।

Next Story