2021/03/train 1.jpg

Bhopal : कोरोना मरीजों को ट्रेन में मिलेगी जगह, 22 डिब्बो की बनाई गई आइसोलेशन ट्रेन

RewaRiyasat.Com
Viresh Singh Baghel
24 Apr 2021

भोपाल (Bhopal News) :  अर्मी के बाद अब रेलवे ने भी कोरोना मरीजों को सुविधा देने के लिये आइसोलेशन ट्रेन तैयार कर ली है। मीडिया खबरों के मुताबिक एमपी के भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 6 पर यह ट्रेन रविवार से मरीजों को सेवा देने लगेगी। अफसरों ने इस ट्रेन का निरीक्षण कर व्यवस्था के पुख्ता होने की बात कहीं है।

22 डिब्बो में 160 मरीजों को मिलेगी जगह

22 कोच की तैयार की गई ट्रेन भोपाल स्टेशन में शुरुआती तौर पर 160 लोगों के आइसोलेट होने की सुविधा देगी। अफसरों का कहना है कि इसका विश्तार किया जायेगा और 292 और मरीजों को सुविधा देने की योजना है। जिसके बाद यह ट्रेन 320 बेड की हो जायेगी।

ट्रेन में आइसोलेट होने वाले मरीजों के लिए डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था रहेगी। साथ ही, इनके खानपान आदि के इंतजाम भी हैं। प्लेटफॉर्म समेत पूरे क्षेत्र में सफाई की व्यवस्था भी की गई है।

पर्दे में रहेगा प्लेटफॉर्म

आइसोलेट कोच जिस प्लेटफॉर्म पर खड़ा किया गया है उसे पूरा कवर कर दिया गया है। प्लेटफॉर्म पर सफाई की बेहतर व्यवस्था है। रेल कोच में मौजूद बर्थ को हॉस्पिटल बेड की तरह आकार दिया गया है। ठंडी हवा के लिए कोच की खिड़की में कूलर लगाए गए हैं। गर्मी में तपिश से बचाने के लिए ट्रेन की छत पर खस डाली गई है। उसमें पानी का छिड़काव किया जायेगा। प्लेटफार्म 6 पर आम लोगो का प्रवेश बंद कर दिया गया है, जबकि स्टेशन के बाकी प्लेटफॉर्म पर आवाजाही चालू रहेगी।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER