भोपाल

भोपाल और छिंदवाड़ा में ATS की रेड: हिज्ब-उत-तहरीर के 11 मेंबर गिरफ्तार, हिन्दुओं के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहे थे

भोपाल और छिंदवाड़ा में ATS की रेड: हिज्ब-उत-तहरीर के 11 मेंबर गिरफ्तार, हिन्दुओं के खिलाफ बड़ी साजिश रच रहे थे
x
ATS raids in Bhopal and Chhindwara: एंटी टेररिस्ज्म स्कॉट (ATS) ने मंगलवार को भोपाल, छिंदवाड़ा में रेड मारी

ATS raids in Bhopal and Chhindwara: एंटी टेररिज्म स्कॉट मध्य प्रदेश और तेलंगाना की टीम ने मंगलवार को एमपी की राजधानी भोपाल और छिंदवाड़ा में रेड मारी, दोनों जगहों से टोटल 11 आरोपियों को ATS ने गिरफ्तार किया। ATS को इन आरोपियों के पास से कट्‌टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (HUT) से जुड़े होने के सबूत मिले हैं. मंगलवार को देशभर से HUT के 16 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमे से भोपाल से 10 और छिंदवाड़ा से एक जबकि तेलंगाना से 5 HUT सदस्यों को पकड़ा गया है.

ATS ने भोपाल से 10 HUT सदस्यों को पकड़ा

बतया गया है कि कि भोपाल, छिंदवाड़ा और तेलंगाना से अरेस्ट हुए कट्‌टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (HUT) के सदस्यों में कोई जिम ट्रेनर है तो कोई सोशल एक्टीविट्स्ट और कोई टीचर है. ये लोग हमारे-आपके बबीच में बिलकुल आम इंसान की तरह रहते हैं लेकिन अंदर ही अंदर इस्लामिक कट्टरपंथी के एजेंडे के लिए काम करते रहते हैं.


इन गिरफ्तारियों के बाद मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान आया है. उन्होंने कहा है कि MP ATS ने द्वारा पकड़े गए HUT के सदस्यों के पास से आपत्तिजनक साहित्य भी बरामद हुए हैं.इस समय में काफी समय से इनपुट मिल रहा था, इसके बाद कार्रवाई की गई है. यह संगठन भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने और शरीयत कानून लागू करने के लिए किसी भी हद तक जाने और हिंसा करने पर विश्वास रखता है.

MP ATS द्वारा भोपाल से पकड़े गए 10 आरोपियों को मध्य प्रदेश ATS कोर्ट में पेश किया गया. यहां ATS ने सभी की रिमांड मांगी और कोर्ट ने 19 मई तक की मंजूरी देदी। बताया गया है कि हैदराबाद और छिंदवाड़ा से पकड़े गए HUT मेंबर्स को जल्द कोर्ट में पेश किया जाएगा।

भोपाल से पकड़े गए HUT सदस्यों के नाम

यासिर खान (जिम ट्रेनर 29 साल), सैय्यद सामी रिजवी (कोचिंग टीचर 32 साल), शाहरुख़ (दर्जी, 29 साल), मिस्बाह उल हक़ (मजदूर 29 साल) शाहिद (ऑटो ड्राइवर 25 साल), सैयद डेनिश अली (सॉफ्टवेयर इंजीनियर), मेहराज अली (कम्यूटर टेक्नीशियन 25 साल) खदिर हुसैन (टीचर 40 साल), वसीम खान (सामाजिक कार्यकर्ता 35 साल), मोहम्मद आलम (35 साल) छिंदवाड़ा से पकड़ा गया HUT मेंबर अब्दुल करीम अहमद पसेशे से FDDI में असिस्टेंट मैनेजर है.

बताया गया है कि गिरफ्तार हुए ये सभी लोग गोपनीय तरीके से जंगलों में कैंप लगाकर निशाना लगाने की प्रैक्टिस करते थे. इन कैंपो में ट्रेनर हैदराबाद से आते थे. यहां मजहबी सभाएं भी चलाई जाती थीं जिसमे भड़काऊ तकरीरें और जिहादी साहित्य बांटे जाते थे.

भोपाल से पकड़े गए लोग मध्य प्रदेश के HUT का विस्तार करना चाहते थे. आरोपियों को ऐसे मुस्लिम युवाओं को जोड़ने का टारगेट दिया गया था जो उग्र हों और जान-लेने देने में कोई डर न हो. हिज्ब-उत-तहरीर के अलाकमानों ने भोपाल के सदस्यों को नए मुस्लिम युवाओं को जोड़ने का टारगेट दिया था. इन युवाओं को हिन्दुओं के खिलाफ जिहाद करने का जिम्मा दिया गया था. ये लोग बड़े शहरों में आतंकी घटनाओं को अंजाम देकर दहशत फैलाने की योजना बना रहे थे.

क्या है हिज्ब-उत-तहरीर

कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर को ISIS से ज़्यादा खतरनाक माना जाता है. 50 देशों में HUT एक्टिव है. 16 देशों में इस जिहादी संगठन पर प्रतिबंध लग चुका है. साल 1952 में यरुशलम में इस संगठन को बनाया गया यह. लंदन में इसका हेडऑफिस है. भारत में HUT का सिर्फ एक ही मकसद है हिन्दुओं के साथ जिहाद करना


Next Story