भोपाल

यूजी-पीजी में विद्यार्थियों की पहली पसंद बना कला, दूसरे स्थान पर कायम है विज्ञान

mp higher education department
x
MP Bhopal News: यूजी में तीसरे चरण की सीएलसी राउंड के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 6 जुलाई है।

MP Bhopal News: एक समय ऐसा भी था जब कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों की पहली पसंद विज्ञान और वाणिज्य विषय हुआ करती थी। लेकिन समय के साथ इसमें भी काफी अंतर देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) लागू होने के बाद से कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का रुझान बदला है। अब यूजी-पीजी में विद्यार्थियों की पहली पसंद कला है, दूसरी पसंद विज्ञान और तीसरे नंबर पर वाणिज्य विषय को रखा गया है।

क्या कहते हैं आंकडे़

प्रदेश के 1321 निजी व सरकारी कॉलेजों के लिए यूजी व पीजी में लगभग आठ लाख सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया जारी है। दूसरे चरण की कॉलेज लेबल काउसलिंग के बाद यूजी में लगभग एक लाख विद्यार्थियों ने कला विषय को चुना है। 53 हजार ने विज्ञान और 38 हजार ने वाणिज्य विषय में प्रवेश लिया है। पीजी में 32 हजार कला विषय, 15 हजार विज्ञान और 7 हजार वाणिज्य के विषयों में प्रवेश लिया है। इस प्रकार सभी विषयों में दोनो चरणों में यूजी व पीजी में अब तक दो लाख 60 हजार ने प्रवेश लिया है। जबकि अभी भी 6.5 लाख सीटें खाली है। यूजी में तीसरे चरण की सीएलसी राउंड के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 6 जुलाई है।

दो साल से देखने को मिला बदलाव

पिछले कुछ सालों से यूजी में वाणिज्य विषय विद्यार्थियों का पसंदीदा रहा है। लेकिन दो साल से यह बदलाव देखने को मिल रहा है। इस बार वाणिज्य तीसरे स्थान पर है। अभी तक यूजी में प्रवेश लेने वाले सर्वाधिक विद्यार्थियों ने कला संकाय को चुना है। विज्ञान हर बार की तरह दूसरे स्थान पर है।

वर्जन

कला संकाय के विद्यार्थी राज्य और राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इसलिए विद्यार्थियों में कला संकाय के प्रति रूचि जाग्रत हो रही है।

डॉ. धीरेन्द्र सिंह, विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी उच्च शिक्षा रीवा

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story