ऑटो

अपनी पुरानी कार को आप इलेक्ट्रिक गाडी में कन्वर्ट कर सकते हैं, जानिए कितना खर्चा आएगा

अपनी पुरानी कार को आप इलेक्ट्रिक गाडी में कन्वर्ट कर सकते हैं, जानिए कितना खर्चा आएगा
x
convert your old diesel car to electric vehicle: दिल्ली में 10 साल पुरानी डीज़ल गाड़िया बैन है ऐसे में उन्हें इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर देना बढ़िया ऑप्शन है

convert your old diesel car to electric vehicle: देश सहित पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज़ बढ़ रहा है, भारत में बढ़ने ईंधन के दाम तो इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री ज़्यादा होने का बड़ा कारण है, लेकिन वो लोग जो नई गाडी अफोर्ड नहीं कर सकते और उनकी पिछली डीज़ल गाडी इतनी पुरानी हो गई है कि चलने लायक नहीं बची है। ऐसे लोगों को भी टेंशन लेने की कोई ज़रूरत नहीं है आपके पास जो गाडी है आप उसे ही इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर सकते हैं। आइये जानते हैं 10 साल पुरानी डीज़ल गाडी को इलेक्ट्रिक कार में कैसे कन्वर्ट किया जाता है और इसमें कितना खर्चा बैठता है।

वैसे आपको इतना मालूम होगा कि देश की राजधानी दिल्ली में 10 साल पुरानी डीज़ल गाड़ियों पर प्रतिबन्ध है और नई डीज़ल गाडी भी बिकना बंद हो चुकी है ऐसे में जिन लोगों ने पहले डीज़ल गाडी खरीदी थी और अब वह उसे चाह कर भी नहीं चला सकते उनके लिए गाडी को एलेक्ट्रीफाई कर देना ज़्यादा समझदारी की बात है। ज़रूरी नहीं है कि आपकी गाडी 10 साल ही पुरानी है आप चाहें तो कितनी भी नई और कितनी भी पुरानी गाडी को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट कर सकते हैं।

दिल्ली के परिवहन मंत्री ने बढ़िया काम किया है

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिल्ली में अब 10 साल पुरानी डीज़ल गाड़िया चलाई जा सकती है बशर्ते कार मालिकों को अपनी गाडी इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करनी होगी, अब दिल्ली सरकार ने ये फैसला तो ले लिया है लेकिन आम आदमी इसी सोच में पड़ा है कि भाई आखिर पेट्रोल/डीज़ल इंजन वाली कार को एलेक्ट्रीफाई कैसे किया जाए और इसमें खर्चा कितना आएगा।

कैसे डीज़ल कार इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी

वैसे पुरानी डीज़ल और पेट्रोल कार को ऐसे डिज़ाइन नहीं किया गया है कि वह इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट की जा सके, इसके लिए गहन स्तर पर रिसर्च और डेवलोपमेन्ट की ज़रूरत है , सबसे पहले मेकेनिक कार से इंजन को हटा देगा, और खाली जगह पर मोटर और बैटरी सहित, हाई वोल्टेज सर्किट, ईवी सिस्टम और कण्ट्रोल यूनिट को उसमे फिट करेगा। इसके अलावा मेकेनिक को कण्ट्रोल और पावर स्टेरिंग सहित ट्रांसमिशन इकाइयों को कॉन्फ़िगर करना होगा. इलेक्ट्रिक मोटर के फिटमेंट में प्रमुख फैक्टर कार के इलेक्ट्रिकल्स को फिर से फिट करना होगा।

पुरानी कार में इतनी सारी बैटरी कहां फिट होगी

बैट्री को फिट करने के लिए उसे डीजल टैंक वाली जगह पर लगाया जा सकता है. इसके अलावा बोनट के अंदर अगर कोई जगह बचती है या पीछे वाली सीट के नीचे भी लगाया जा सकता है. ज्यादा रेंज कवर के लिए कार को पॉवरफुल और बड़े आकार की बैट्री की जरूरत पड़ती है.

कितना खर्चा आएगा बॉस

देश में अब ऐसी एजेंसियां काम कर रही हैं जो आम वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलती हैं. इसके लिए किसी कार मालिक को 4 लाख रुपए से 6 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे. पेट्रोल कार को सीएनजी में तब्दील करने की तुलना में डीजल को इलेक्ट्रिक कार में बदलना काफी जटिल प्रक्रिया हो सकती है. इसके लिए आपको अपने घर पर या पार्किंग की जगह पर ईवी चार्जिंग सेटअप की जरूरत पड़ेगी, तभी तो आप उसे चार्ज कर पाएंगे।

इससे अच्छा नई गाडी ना खरीद लें

पुरानी कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलना, नई कार खरीदने की तुलना में कहीं ज्यादा सस्ता है. लेकिन दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने पर अच्छा खासा डिस्काउंट ऑफर कर रही है. जो पुरानी कार बदलने वालों को नहीं मिलेगा. इसके अलावा पुरानी कार को इलेक्ट्रिक में बदलने के बाद उसकी सर्विस और कस्टमर सपोर्ट मिलना भी एक बड़ी चिंता का विषय है. नई कार मिलने पर ग्राहक को 8 साल तक की वारंटी भी मिलेगी. इस लिए पुरानी कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करना नई कार खरीदने से तो कम खर्चीला है लेकिन इसके बाद आपको सर्विस के लिए कहीं भटकना ना पड़े

Next Story