ऑटो

Xiaomi Electric Car Price In India: मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी ने बनाई इलेक्ट्रिक कार

Xiaomi Electric Car Price In India: मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी ने बनाई इलेक्ट्रिक कार
x
Xiaomi Ms11 Electric Car: Xiaomi की EV कार का नाम Ms11 Electric Car है जिसकी तस्वीरें इंटरनेट में लीक हो गई है

Ms11 Electric Car: चाइनीज मोबाइल निर्माता कंपनी Xiaomi अब Auto इंडस्ट्री में पैर ज़माने वाली है. शाओमी की इलेक्ट्रिक कार की तस्वीर इंटरनेट गई है और लोगों के रिएक्शन आने शुरू हो गए हैं. इस कार का नाम Xiaomi Ms11 Electric Car है. लेकिन कंपनी ये नहीं चाहती थी कि उनके पेश करने से पहले ही कार की तस्वीरें लोगों तक पहुंचे

Xiaomi EV Car की डिजाइन लॉन्च से पहले लीक हुई है। कंपनी ने बड़ा फैसला लेते हुए Beijing Molding Technology Co. Ltd से 1 मिलियन युआन (करीब 12 करोड़ रुपये) हर्जाने के तौर पर मांगे हैं। कंपनी का आरोप है कि Xiaomi की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की डिजाइन बीजिंग मोल्डिंग टेक्नोलॉजी Co. Ltd द्वारा लीक की गई है।


बता दें कि 22 जनवरी को Beijing Molding Technology Co. Ltd ने गलती से आने वाली MS11 Xiaomi Electric Car के फ्रंट व रियर बंपर की डिजाइन लीक कर दी। कंपनी का कहना है कि सब-वेंडर ने कार के ड्राफ्ट लीक किए और इस घटना के लिए सीधे तौर पर वह जिम्मेदार नहीं है।

Xiaomi Ms11 Electric Car

बता दें कि मार्च 2021 में Xiaomi ने ऐलान किया था कि कंपनी जल्द EV सेक्टर में एंट्री करेगी। और अगले 10 सालों में 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा इन्वेस्टमेंट करेगी। अगस्त 2021 में शाओमी ने एक ड्राइविंग कंपनी Deepmotions को 77 मिलियन डॉलर देकर खरीद लिया था.

पिछले साल सीईओ ली जुन (CEO Lee Jun) ने कहा था कि ऑटोनॉमस ड्राइविंग EV का फ्यूचर है और Xiaomi अपनी खुद की सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी (Self-driving technology) डिवेलप करने की योजना बना रही है। कंपनी ने 2022 में अपनी R&D टीम को एक्सपेंड किया और 2024 में अपनी कार का मास-प्रॉडक्शन शुरू किया था।

चीनी सोशल मीडिया साइट पर पिछले हफ्ते Xiaomi की आने वाली EV की तस्वीरें लीक होने के बाद काफी चर्चा हुई। इस लीक में आने वाली Xiaomi electric car को स्लीक और स्पोर्टी सेडान लुक में देखा गया जिसका नाम MS11 है।

बता दें कि इससे पहले भी शाओमी की EV को चीन में सीईओ Lei Jun के साथ टेस्ट-ड्राइविंग के दौरान कई बार देखा गया है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story