ऑटो

SUV vs MPV Car दोनों में क्या अंतर है? एसयूवी और एमपीवी कार में कौन सी कार लेना चाहिए

SUV vs MPV Car दोनों में क्या अंतर है? एसयूवी और एमपीवी कार में कौन सी कार लेना चाहिए
x
Difference Between SUV vs MPV Car : एमपीवी कार और एसयूवी में क्या अंतर होता है?

SUV vs MPV Car : भारत में भी पिछले कुछ सालों में SUV Cars की मांग तेजी से बढ़ी है, और लोग जमकर SUV खरीदना पसंद कर रहें हैं। जिसके बाद भारत में कंपनियों ने इन कारों की प्रोडक्शन चालू कर दी है। लेकिन बात करें MPV कार्स की तो इन गाड़ियों की सेल SUV कार्स से ज्यादा होती है। अगर आपको दोनों कार्स में अंतर नहीं मालूम है क्योंकि दोनों सेम साइज की होती हैं और एक जैसी दिखती हैं। तो हम आपको MPV And SUV के बीच Difference बताने के साथ बताएँगे की आपके लिए क्या सूटेबल होगी।

MPV Cars

MPV का मतलब होता है मल्टी पर्पज वीकल जो की 6 से 7 सीटर ऑप्शंस में आती है। और बड़े परिवारों के लिए एक बढ़िया कार होती है। बड़े आकार की होने के कारण इसमें काफी स्पेस होती है, लास्ट रो को फोल्ड करें तो बूट स्पेस के लिए अतिरिक्त स्थान मिल जाता है। वहीं MPV कार्स को खरीदने का में पर्पज कामर्सिअल यूज के लिए होता है। यह शहर में चलाने के लिए, लम्बी दूरी के लिए व अधिक लोगों के साथ यात्रा करने के लिए सूटेबल है।

MPV Cars Price : 5-7 लाख रुपये के बजट में जहां अच्छी MPV मिल जाती है.

SUV Cars

SUV का फुल फॉर्म होता है स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल जो की एडवेंचर को ध्यान में रखकर डिजाइन की जाती हैं, साथ ही बढियां ग्राउंड क्लीरेंस और स्पोर्ट्स एबिलिटीज के साथ आती हैं। ये गाड़ियां ऊबड़-खाबड़ रास्तों और किसी भी प्रकार के वातावरण में ले जाई जा सकती हैं, इन्हे पथरीले रास्तों पर भी ले जाया जा सकता है क्योंकि इस सेगमेंट की कई कार्स अब ऑफ रोडिंग क्षमताओं के साथ आने लगी हैं। जो की रोमांच और लम्बी और आरामदायक यात्रा के लिए सूटेबल है, साथ ही बेहतरीन रोड प्रजेन्स चाहने वालों के लिए।

SUV Cars Price : भारत में एसयूवी कार्स की शुरूआती कीमत 10 लाख रुपये है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story