ऑटो

Toyota Mirai: Nitin Gadkari ने लॉन्च की टोयोटा की ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार, खुद इसी से चलेंगे

Toyota Mirai: Nitin Gadkari ने लॉन्च की टोयोटा की ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार, खुद इसी से चलेंगे
x
Toyota Mirai: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी Toyota Mirai को खुद लॉन्च करेंगे और इसे खरीदकर खुद के लिए इस्तेमाल करेंगे

Toyota Mirai: देश के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ दिन पहले कहा था कि वो एक ऐसी कार से चलेंगे जो पेट्रोल-डीज़ल से नहीं बल्कि ग्रीन हाइड्रोजन से चलेगी। अब नितिन गडकरी ने खुद से और देश से किए वादे को निभाने वाले हैं. नितिन गडकरी टोयोटा द्वारा बनाई गई हाइड्रोजन बेस्ड एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) को लॉन्च कर दिया है। इस कार की खासियत है कि यह धुंए की जगह पानी छोड़ती है।

धुंए की जगह पानी छोड़ने वाली इस कार की लॉन्चिंग खुद नितिन गडकरी ने की है इतना ही नहीं वो इसे खरीदकर खुद इसका इस्तेमाल करेंगे। इस कार का नाम Toyota Mirai है

Toyota Mirai

Toyota Mirai देश की पहली ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक कार (India's First Green Hydrogen Based FCEV) है। इस कार में हाइड्रोजन से चार्ज होने वाला बैटरी पैक है। गडकरी ने कहा ऐसी कार पर्यावरण के लिए फायदेमंद है. क्योंकी इन कार से कार्बन उत्सर्जन जीरो है। इस तरह की कार से धुआँ नहीं पानी निकलता है. उन्होंने कहा ग्रीन हाइड्रोजन से मिलने वाले बायोमास और रिन्यूएबल एनर्जी से इसे जनरेट किया जा सकता है.

Toyota Mirai Features

टोयोटा का दावा है कि उसकी कार Toyota Mirai सिंगल चार्ज में 650 किलोमीटर की रेंज देती है। वहीं इसमें ईंधन भरने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगता है. जापानी में Mirai का अर्थ भविष्य होता है। टोयोटा का कहना है कि यह भविष्य की कार है.

टोयोटा ने इस कार को सबसे पहले साल 2014 में दुनिया के सामने पेश किया था, नितिन गडकरी ने जिस कार की लॉन्चिंग वह सेकेण्ड जनरेशन की कार है जो पिछली मिराई से काफी एडवांस और पॉवरफुल है.

Toyota Mirai 2022 Price In India

ऐसा बताया जा रहा है कि टोयोटा की इस कार की कीमत 50 लाख के करीब हो सकती है. नितिन गडकरी भी चलने के लिए अब इसी कार को खरीदने वाले हैं. जैसा की उन्होंने एक बार इंडिया टुडे के शो में इसका एलान किया था.

Next Story