ऑटो

Toyota Mirai Launched: ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली भारत की पहली कार 'टोयोटा मिराई' लॉन्च हुई, साइलेंसर से धुंए की जगह पानी निकलेगा

Toyota Mirai Launched: ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली भारत की पहली कार टोयोटा मिराई लॉन्च हुई, साइलेंसर से धुंए की जगह पानी निकलेगा
x
Green Hydrogen Fuel Car 'Toyota Mirai' Launched in India:

Green Hydrogen Fuel Car 'Toyota Mirai' Launched in India: भारत की सड़कों में जल्द ही ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल कार को सड़कों में दौड़ते हुए देखेंगे. बुधवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 'टोयोटा मिराई' को लॉन्च किया. टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल (Green Hydrogen Fuel) से चलने वाली देश की पहली कार है. सबसे ख़ास बात तो यह है कि इस कार के साइलेंसर से धुंए की जगह पानी निकलेगा.

दरअसल यह भारत में सबसे उन्नत फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) वाहनों का परीक्षण करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट है. इस परियाजना का उद्देश्य ग्रीन हाइड्रोजन और एफसीईवी प्रौद्योगिकी की अनूठी उपयोगिता के बारे में जागरूकता पैदा करके देश में एक ग्रीन हाइड्रोजन आधारित इकोसिस्टम बनाना है.

रिन्यूबल एनर्जी और बायोमास से बनता है ग्रीन हाइड्रोजन

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली टोयोटा मिराई की सवारी भी की और कहा कि वह खुद टोयोटा मिराई का उपयोग शुरू करेंगे. उन्होने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण पहल है जो जीवाश्म ईंधन (fossil fuel) पर निर्भरता को कम करके स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देगी और इस तरह वर्ष 2047 तक भारत को 'ऊर्जा आत्मनिर्भर' बनाएगी. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन रिन्यूबल एनर्जी और बायोमास से बनता है, जिससे पर्यावरण को हानि नहीं पहुंचता है.

धुंए की जगह साइलेंसर से पानी छोड़ेगी कार

सबसे ख़ास बात तो यह है कि यह पूरी तरह से पर्यावरण के लिए अनुकूल है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस तरह की गाड़ियों के साइलेंसर से पानी के अलावा और कोई उत्सर्जन नहीं होता है.

सिंगल चार्ज में 650 किमी तक चलेगी टोयोटा मिराई

इस कार का नाम टोयोटा मिराई रखा गया है. टोयोटा ने इसका नाम मिराई इसलिए रखा है क्योंकि मिराई का जापानी अर्थ होता है भविष्य. टोयोटा ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली इस कार को फ्यूचर कार के रूप में देख रही है. वहीं इस कार की खासियत यह है कि यह सिंगल चार्ज में 550 किमी तक चलेगी. इसके ईधन को रीफ्यूल करने के लिए भी ज्यादा समय नहीं लगता है, महज 5 मिनट में इसका ईधन रीफ्यूल हो जाता है.

कितना आएगा खर्चा?

5 मिनट में हाइड्रोजन भर जाएगी और फिर यह 550 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी. परिवहन मंत्री ने कहा कि अभी 6 से $7 में (करीब 500 रुपये) 1 किलो हाइड्रोजन से 550 क‍िलोमीटर तक गाड़ी दौड़ेगी. 500 रुपये में 550 तक का सफर तय करने पर एक क‍िमी का खर्च करीब 90 पैसे आएगा.

टोयोटा इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ मिलकर दुनिया की इस एडवांस FCEV का भारतीय सड़कों और मौसमी परिस्थितियों में परीक्षण कर रही है. कंपनी ने सबसे पहले इस कार को 2014 में दुनिया में पेश किया था. अब इसका सेकेंड जेनरेशन लाया गया है और इसकी रेंज पहले से 30% बढ़ी है. वहीं इसकी स्टाइलिंग और हैंडलिंग भी बेहतर हुई है.

केंद्रीय मंत्री गडकरी के सरकारी आवास पर आयोजित इस कार्यक्रम में केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ऊर्जा मंत्री आर के सिंह, भारी उद्योग मंत्री महेन्द्र नाथ पांडे, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर लिमिटेड के एमडी मसाकाजू योशिमुरा और टीकेएम लिमिटेड के उपाध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर प्रमुखता से उपस्थित थे. इस दौरान गडकरी ने कहा कि फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (एफसीईवी) हाइड्रोजन द्वारा संचालित है, जो सबसे बेस्ट जीरो-इमिशन सोल्यूशंस देता है. यह कार पूरी तरह पर्यावरण के अनुकूल है.

Next Story