ऑटो

Top Safest Cars In India 2021: धनतेरस-दिवाली में नई कार खरीदने का है प्लान, तो सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट जरूर देखें ...

Aaryan Puneet Dwivedi
30 Oct 2021 7:56 AM GMT
Top Safest Cars In India 2021: धनतेरस-दिवाली में नई कार खरीदने का है प्लान, तो सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट जरूर देखें ...
x
इस दिवाली और धनतेरस को घर में नई कार लाने का इरादा है तो NCAP रेटिंग की सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट जरूर देखें...

Top 5 Global NCAP Rating Safest Cars List in India 2021: त्योहारों में भारतीय जमकर खरीददारी करते हैं. खासकर कि धनतेरस और दिवाली में लोग अपने घरों में नया वाहन लाना बहुत शुभ मानते हैं. अगर आप भी इस धनतेरस और दिवाली को अपने घर में नई कार लाने का प्लान कर रहें हैं तो Global NCAP की रेटिंग का जरूर ध्यान रखें. इस रेटिंग से यह सुनिश्चित होता है कि कौन सी कार भारतीय सड़कों को कितनी सुरक्षित है. सबसे पहले समझिए क्या है New Car Assessment Program (NCAP).

क्या है Global NCAP?

ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global NCAP) या न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम, एक कार सेफ्टी प्रोग्राम है जिसे विभिन्न सुरक्षा खतरों के खिलाफ प्रदर्शन के लिए नए ऑटोमोबाइल डिजाइन का मूल्यांकन करने का काम सौंपा गया है. भारत में NCAP सड़कों में उतरने के पहले नई कारों का परीक्षण करता है और उन्हें एक से पांच सितारों की सुरक्षा रेटिंग (Safty Rating) देता है.

यानी जिस कार को Global NCAP ने ज्यादा रेटिंग दी हो, वह कार भारत के सड़कों में सबसे सुरक्षित कार होती है. इसलिए धनतेरस-दिवाली में कार खरीदी के पहले आपको NCAP रेटिंग की कार के बारे में जानना जरूरी है. आज हम भारत में खरीदने के लिए 2021 में टॉप 5 सबसे सुरक्षित कारों (Top 5 Safest Cars List in India 2021) की सूची दिखा रहे हैं.

Top 5 Global NCAP Rating Safest Cars List in India 2021


Mahindra XUV300 (Global NCAP Rating 5/5)

1. Mahindra XUV300 (Global NCAP Rating 5/5)

इस लिस्ट में महिंद्रा की एक्सयूवी 300 (Mahindra XUV300) कार को रखा गया है. Global NCAP के मुताबिक़ Mahindra XUV300 को 5 Star रेटिंग दी गई है. इसके साथ ही यह भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है.

XUV ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 5 स्टार स्कोर किया और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4 -स्टार रेटिंग प्राप्त की. Mahindra XUV300 ने ग्लोबल NCAPS का सेफ़र च्वाइस अवार्ड भी जीता है.

महिंद्रा एक्सयूवी300 की सुरक्षा सुविधाओं की बात करें तो 7 एयरबैग, एक इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम, हिल स्टार्ट असिस्ट, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, आईएसओफिक्स माउंट, फ्रंट पार्किंग सेंसर, हीटेड ओआरवीएम, सभी 4-डिस्क ब्रेक, डायनेमिक असिस्ट के साथ रियर पार्किंग कैमरा शामिल हैं. इन सभी उल्लिखित विशेषताओं के साथ, Mahindra XUV300 भारतीय सड़कों पर सबसे सुरक्षित कार बन गई है.


Tata Nexon (Global NCAP Rating 5/5)


2. Tata Nexon (Global NCAP Rating 5/5)

टाटा मोटर्स अपनी कारों में सेफ्टी को सबसे महत्व देता है. इसलिए NCAP की सबसे सुरक्षित कारों की रेटिंग लिस्ट में टाटा की नेक्सॉन (Tata Nexon) ने भी जगह बनाई है. Global NCAP के मुताबिक़, Tata Nexon को 5 Star रेटिंग दी गई है. यह भी भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है.

टाटा नेक्सॉन ग्लोबल एनसीएपी से सबसे प्रतिष्ठित पांच सितारा रेटिंग प्राप्त करने वाली पहली भारतीय निर्मित कार थी. क्रैश-टेस्टेड टाटा नेक्सन ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 17 में से 16.6 स्कोर किया और चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्शन कैटेगरी में 3-स्टार यानी 49 में से 25 अंक हासिल किए.

फिर भी, यह भारत की सबसे सुरक्षित कार 2021 (safest car in india 2021) की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती है. इसके फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, ESP, इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल, इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट, हिल होल्ड असिस्ट, ब्रेक डिस्क वाइपिंग, ABS के साथ EBD, ISOFIX माउंट, रिवर्स पार्किंग असिस्ट कैमरा शामिल हैं.


Tata Altroz (Global NCAP Rating 5/5)


3. Tata Altroz (Global NCAP Rating 5/5)

टाटा अल्ट्रोज़ (Tata Altroz) टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित एक प्रीमियम हैचबैक है, जो भारत में 2021 में सबसे सुरक्षित कारों की सूची (safest car list in india 2021) में है. अपने खूबसूरत डिजाइन के अलावा टाटा अल्ट्रोज़ हैचबैक श्रेणी (hatchback range) में सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और आधुनिक टेक्नोलॉजी की सुविधाओं से लैस है.

क्रैश टेस्ट में, टाटा अल्ट्रोज़ ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 16.13 स्कोर किया और 49 में से 29 स्कोर किया, जिससे चाइल्ड सेफ्टी कैटेगरी में 3-स्टार प्राप्त हुआ. इसकी कुछ अनूठी विशेषताओं में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा, आईएसओफिक्स माउंट, वॉयस अलर्ट, पार्किंग सहायता, ऊंचाई-समायोज्य सीट बेल्ट, और फॉग लैंप भी शामिल हैं.


Mahindra Marazzo (Global NCAP Rating 4/5)


4. Mahindra Marazzo (Global NCAP Rating 4/5)

महिंद्रा मराज़ो (Mahindra Marazzo) को Global NCAP द्वारा 4-स्टार रेटिंग मिली है. Marazzo को एडल्ट ऑक्यूपेंसी में 17 में से 12.85 स्कोर करके 4-स्टार प्राप्त हुआ और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी में 49 में से 22.22 स्कोर किया, जिससे 2-स्टार प्राप्त हुआ.

Mahindra Marazoo में डुअल फ्रंट एयरबैग, सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक, EBD के साथ ABS, ISOFIX माउंट, रियर पार्किंग कैमरा और सेंसर, कॉर्नरिंग लैंप जैसे फीचर्स मिले हैं. स्पीड सेंसरिंग डोर लॉक, और आपातकालीन कॉल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.


Volkswagen Polo (Global NCAP Rating 4/5)


5. Volkswagen Polo (Global NCAP Rating 4/5)

जर्मन कार निर्माता फॉक्सवैगन पोलो (Volkswagen Polo) ने Global NCAP रेटिंग में एडल्ट ऑक्यूपेंसी में 17 में से 12.54 स्कोर करते हुए प्रभावशाली 4-स्टार स्कोर किया और 49 में से 29.91 स्कोरिंग के साथ चाइल्ड प्रोटेक्शन में 3-स्टार हासिल किया है. वोक्सवैगन पोलो (VW Polo) में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, रेन जैसी सुरक्षा विशेषताएं शामिल हैं. फीचर्स की बात करें तो इस कार में सेंसिंग वाइपर, स्पीड-सेंसिंग डोर लॉक, रियर पार्क सेंसर, रियर विंडशील्ड और वाइपर, रियर डिफॉगर जैसे फीचर दिए गए हैं.

Next Story
Share it