ऑटो

डीजल के बढ़ते दामों से तंग किसान ने बना डाला Electric Tractor! नाम रखा 'व्योम ट्रैक्टर'

डीजल के बढ़ते दामों से तंग किसान ने बना डाला Electric Tractor! नाम रखा व्योम ट्रैक्टर
x
Vyom Electric Tractor: व्योम ट्रैकटर 4 घंटे में फूल चार्ज हो जाता है और 10 घंटे तक काम करता है

Vyom Electric Tractor: देश में हर दिन पट्रोल-डीज़ल महंगा हो रहा है. जिन लोगों के पास पैसा है उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता लेकिन सबसे ज़्यादा परेशानी मिडल क्लास को उठानी पड़ रही है. डीज़ल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पाने के लिए एक किसान ने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बना दिया है. जो सिर्फ 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है और 10 घंटे तक काम करता है.

गुजरात के एक किसान ने बैटरी से चलने वाले ट्रैक्टर का अविष्कार किया है. जिसके बाद लोग उस किसान से पूछ रहे हैं कि आखिर इतने भारी ट्रैक्टर में बैटरी लगकार उसे खेती में कैसे काम में लिया जा सकता है. जामनगर के कलावाड में रहने वाले किसान महेश भाई ने अपने बनाए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को 'व्योम ट्रैक्टर' नाम दिया है.

कैसे बनाया इलेक्ट्रिक व्योम ट्रैक्टर

कलावाड तालुक के पिप्पर गांव के रहने वाले 34 वर्षीय महेश भाई ने खेती के लिए बैटरी से चलने वाला व्योम ट्रैक्टर बनाया है. महेश के पिता भी पेशे से एक किसान हैं और घर पर खेती-बाड़ी के काम संभालते हैं. किसान महेश भाई द्वारा बनाया गया व्योम ट्रैक्टर 22 हॉर्स पॉवर लेता है. इसमें 72 Watt की लिथियम बैटरी लगी है. व्योम ट्रैक्टर को फ़ुल चार्ज होने में 4 घंटे लगते हैं. एक बार फ़ुल चार्ज होने के बाद ये 10 घंटे चलता है.

व्योम ट्रैक्टर के फीचर्स बड़े शानदार हैं

इसे भारत का सबसे आधुनिक बैटरी से चलने वाला ट्रैक्टर कहा जाए तो गलत नहीं होगा, मुकेश भाई द्वारा बनाए गए व्योम ट्ट्रैक्टर में काफी फीचर्स हैं. जैसे इसे मोबाइल से भी कंट्रोल किया जा सकता है. आप इसे किसी मोबाइल गेम की तरह कंट्रोल कर सकते हैं. ट्रैक्टर को कब कहां मोड़ना है, कितनी स्पीड रखनी है ये सब मोबाइल से हो जाता है.

व्योम इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर अगर देश के सभी शो रूम में बिकने लगे तो किसानों के लिए बड़ी राहत की बात होगी, क्योंकि बढ़ती महंगाई और ईंधन के दाम बढ़ जाने के कारण किसानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है , ऐसे में व्योम ट्रैक्टर से किसानों का ईंधन का पैसा बच जाएगा।

Next Story