ऑटो

सिर्फ 5 मिनट चार्ज करने पर ये नई इलेक्ट्रिक कार देगी 200KM की रेंज

सिर्फ 5 मिनट चार्ज करने पर ये नई इलेक्ट्रिक कार देगी 200KM की रेंज
x
Best Electric Car: एक्स्पेन्ग G 9 नाम की इस चीनी कार के बाद तो देर तक कार चार्जिंग की समस्या की ख़त्म हो जाएगी

भारत सहित पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कार का क्रेज बढ़ रहा है। इंडिया में भी कार बनाने वाली कंपनियां बढ़िया ईवी मार्केट में लांच कर रही हैं। लेकिन चीन में एक्सपेंग मोटर्स (Xpeng Motors) ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार को तैयार किया है जो सिर्फ 5 मिनट में चार्ज होने पर 200KM की रेंज देती है। इस कार का नाम G9 SUV है। ये एक SUV है और कंपनी ने हाल ही में इसका टीजर जारी किया है।

एक्सपेंग मोटर्स ने इस कार को ऑटो गुआंगजौ 2021 इवेंट के दौरान लोगों के सामने पेश किया है है। कार में सेफ्टी के साथ एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम XPILOT 4.0 ADAS दिया गया है। एनवायरमेंट से जुड़े सभी स्टैंडर्ड को फॉलो करके इसे तैयार किया गया है।

बड़ी कमाल की है ये कार

G9 में नेक्स्ट जेनरेशन एक्सपावर 3.0 पावरट्रेन सिस्टम दिया है, जो चीन से पहले 800V हाई वॉल्टेज प्रोडक्शन के साथ आता है। इसमें ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम XPILOT 4.0 ADAS है। ये ऑटोनोमस कार की लिए एक नया सिस्टम है। जो कार को सेफ बनाता है। कार में स्मार्ट कॉकपिट फीचर भी दिया है। कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें फुली फंग्शनल स्टीयरिंग,10 से 12 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। इंफोटेनमेंट को कार के स्पीडो मीटर से जोड़ा गया है। जिससे ये डिस्प्ले स्क्रीन काफी बड़ी नजर आती है। ये फ्लोटिंग स्क्रीन है, जिस डैशबोर्ट पर स्टैंड किया गया है।

कब लांच होगी पता नहीं

एक्सपेंग मोटर्स (Xpeng Motors) ने अपनी कार तो लोगों के सामने एक्सपो में पेश तो कर दी है लेकिन इसकी कीमत क्या होगी। इसके अलावा ये कार बाजार में आएगी इसका जिक्र नहीं किया है। वैसे इस कार को साल 2022 तक लांच किया जा सकता है, लेकिन भारत में ये बिकेगी या नहीं इसका कोई ठिकाना नहीं है



Next Story