ऑटो

सेफ्टी में सबकी बाप है यह SUV, कीमत मारुती की ब्रेजा से भी कम; दनादन खरीद रहें भारतीय

Tata Nexon
x

Tata Nexon

टाटा नेक्सन (TATA NEXON) ग्लोबल NCAP में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है.

Tata Nexon 2023: टाटा का लोहा तो दुनिया मानती है और टाटा की गाड़ियों का तो क्या ही कहना. यानि टाटा की गाड़ियों का मजबूती में कोई शानी नहीं है. टाटा नेक्सन (TATA NEXON) इन दिनों चर्चा का विषय है, वजह है इस धांसू कार की NCAP सेफ्टी रेटिंग. आइये जानते हैं भारतियों की सबसे पसंदीदा कॉम्पैक्ट SUV के बारे में.

टाटा की सभी कारें सेफ्टी के मामले में सबसे आगे होती है. इसी लिस्ट में टाटा की नेक्सन भी है, जो दाम में काफी कम और मजबूती में सबकी बाप है. कारों को सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था GLOBAL NCAP ने TATA NEXON को 5 में से 5 स्टार दे रखा है. इसकी वजह भी है, यह पैसेंजर और चाइल्ड सेफ्टी के मामले में भारतीय सड़कों में पूरी तरह से खरी उतरती है. साथ ही इस कार का दाम मारुती की ब्रेजा से भी कम है. इतना ही नहीं, अपने सेगमेंट में यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में सबसे आगे भी है. सीधे तौर पर कहें तो यह कार देश की सबसे पसंदीदा कार है.

ख़ास बात यह है कि टाटा नेक्सन कई वेरिएंट और पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है और इसका बेस मॉडल भी कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है जो इस सेगमेंट के अन्य वाहनों में नहीं मिलते हैं. नेक्सन की इंजन की बात करें तो यह कार पेट्रोल-डीजल के साथ ईवी (ev) में भी उपलब्ध है, पेट्रोल, डीजल के साथ इसका ईव्ही वैरिएंट भी दनादन बिकता है. ईवी की बिक्री में भी यह कार सबसे आगे है.

टाटा नेक्सन कीमत और सेफ्टी फीचर्स (Tata Nexon Price & Safety Features)

Nexon की एक्स-शोरूम कीमत 7.80 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.35 लाख रुपये तक जाती है. मॉडल की बात करें तो Tata Nexon XE, XM, XM (S), XM+ (S), XZ+, XZ+ (HS), XZ+ (L) और XZ+ (P) समेत कुल 8 मॉडलों में उपलब्ध है. जबकि सेफ्टी के मामले में नेक्सॉन में मजबूत बिल्ट क्वालिटी, डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकर हैं.

टाटा नेक्सन माइलेज (Tata Nexon Mileage)

ईंधन की खपत की बात करें तो Nexon पेट्रोल मॉडल के लिए 17.10 kmpl, Nexon Diesel MT मॉडल के लिए 23.20 kmpl और Nexon Diesel AMT मॉडल के लिए 24.10 kmpl का माइलेज देती है. अगर आप माइलेज की चाहत रखते हैं तो इस कार का डीजल मॉडल चुन सकते हैं.

टाटा नेक्सन फीचर्स (Tata Nexon Features)

नेक्सन की अन्य उल्लेखनीय विशेषताओं में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस कमांड के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कूल ग्लोवबॉक्स, रियर वेंट्स के साथ ऑटोमैटिक एसी, क्रूज कंट्रोल और रेन-सेंसिंग वाइपर शामिल हैं. टॉप वैरिएंट वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, ऑटो-डिमिंग IRVM, आठ-स्पीकर ऑडियो सिस्टम और एयर क्वालिटी डिस्प्ले के साथ एयर प्यूरीफायर जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आता है.

Next Story