ऑटो

Tata Motors Price Hike: एक फरवरी को और महंगी हो जाएंगी टाटा की गाड़ियां

Tata Motors Price Hike: एक फरवरी को और महंगी हो जाएंगी टाटा की गाड़ियां
x
Tata vehicles will become expensive on February 1: तीन महीने के अंदर टाटा मोटर्स ने दूसरी बार अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाए हैं

Tata vehicles will become expensive on February 1: एक फरवरी से टाटा मोटर्स की पेट्रोल/डीजल गाड़ियां महंगी हो जाएंगी। बीते तीन महीने के अंदर यह दूसरी बार है जब Tata Motors ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. इससे पहले 7 नवंबर 2022 को टाटा ने अपनी को पैसेंजर व्हीकल्स की कीमतों में 0.90% की बढ़ोतरी की थी।

टाटा गाड़ियों की कीमत क्यों बढ़ा रहा

कंपनी का कहना है कि रॉ मटेरियल और गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाले कम्पोनेंट्स और एमिशन नॉम्स के अनुसार कार मैकिंग में ओवरऑल कोस्ट बढ़ रही है। इसी लिए हमें अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं. एक फरवरी से टाटा मोटर्स सभी मॉडल्स के अलग-अलग वैरिएंट पर 1.2% रेट में इजाफा कर देगा।

एक साल में 5 बार दाम बढ़ाए

टाटा मोटर्स ने जनवरी 2022 से लेकर अबतक 5 बार अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाए हैं. पहले लागत बढ़ने के चलते जुलाई में भी पैसेंजर गाड़ियों के दाम 0.55% बढ़ाए थे। उसके पहले अप्रैल में भी दाम 1.1% बढ़ाए गए थे। और जनवरी 2022 में भी कंपनी ने अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के आधार पर 0.9% का बढ़ोत्तरी की थी । उस वक्त भी इनपुट कोस्ट बढ़ने की वजह से कीमतें बढ़ाई गई थीं।

दाम बढ़ाने से कंपनी को मुनाफा हुआ

पिछले साल से लेकर अबतक कंपनी ने जितने बार भी गाड़ियों की कीमतों में इजाफा किया, इससे टाटा मोटर्स घाटे से मुनाफे में आ गई. रेवेन्यू की बात करें तो Tata Motors का कंसॉडिटेडेड रेवेन्यू दिसंबर तिमाही (Q3FY23) में 22.5% बढ़कर 88,488.59 करोड़ रुपए रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही ( Q3FY22) में 72,229 करोड़ रुपए था।

EV के रेट में बदलाव नहीं

टाटा ने कुछ दिन पहले सर्फ सबसे सस्ती EV Tata Tiago के रेट में इजाफा किया था. मगर कंपनी अभी सिर्फ अपनी पेट्रोल/डीजल वाली गाड़ियों की कीमत बढ़ा रही है. इस प्राइज़ हाईक में Tata EVs शामिल नहीं हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story