ऑटो

Tata Blackbird: अब CRETA की भी खैर नहीं, जल्द आने वाली है दमदार कॉम्पैक्ट SUV टाटा ब्लैकबर्ड

Tata Blackbird Compact SUV
x

Tata Blackbird Compact SUV

Tata Blackbird: कार बाजार में इन दिनों टाटा की धूम है. अपनी मजबूती और दमदार परफॉरमेंस के चलते टाटा के वाहनों की बिक्री में ऐतिहासिक इजाफा देखा गया है. अब टाटा दमदार कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की तैयारी में है, जिसका नाम 'Tata Blackbird' बताया जा रहा है.

Tata Blackbird: भारतीय कार बाजार में इन दिनों टाटा मोटर्स (Tata Motors) के कारों की धूम है. अपनी मजबूती और दमदार परफॉरमेंस के चलते टाटा के वाहनों की बिक्री में ऐतिहासिक इजाफा देखा गया है. अब टाटा दमदार कॉम्पैक्ट एसयूवी (Compact SUV) लाने की तैयारी में है, जिसका नाम 'Tata Blackbird' बताया जा रहा है.

सेफ्टी के मामले में सबसे अधिक 5 स्टार NCAP रेटिंग कार देने वाली भारतीय कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अब एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Blackbird मार्केट में उतारने वाली है. टाटा की इस मिड साइज कार के मार्केट में आने के बारे मे खबर आने के साथ ही कार कंपनियों में हड़कंप मच गया है. अभी तक कार बाजार में टाटा की Tigor, Punch, Altroz, Nexon, Harrier और Safari जैसी कारों का दबदबा है.

टाटा मोटर्स ने लगभग हर कंपनियों के कार के पीछे अपनी एक कार लगा दी है, जिससे सभी कार कंपनियों की कारों की बिक्री में गिरावट आनी शुरू हो गई है. मारुती सुजुकी, महिंद्रा, हुंडई से लेकर होंडा तक की कंपनियों की कारों के बिक्री में गिरावट दर्ज हुई है, जिसकी वजह है टाटा मोटर्स. टाटा मोटर्स द्वारा लांच की गई Tata Nexon ने ही अधिकांश कारों की छुट्टी कर दी है, जिसमें मारुती ब्रेज़ा, महिंद्रा XUV300, हुंडई वेन्यू, किया सेल्टोस, और किया सोनेट जैसी कारें शामिल हैं.

अब CRETA की बारी

टाटा के तूफ़ान के सामने अगर कोई कार बची हुई है तो वह है हुंडई की क्रेटा (Hyundai Creta). अब तक कोई भी कार कंपनी साउथ कोरियन कार कंपनी हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा को मात दे पाने में सफल नहीं रही है. वहीं अभी तक टाटा ने भी क्रेटा के मुकाबले कोई Compact SUV लांच नहीं की है. जिससे क्रेटा की बादशाहत और दबदबा दोनों कायम है. लेकिन कार बाजार से आ रही खबर की मानें तो क्रेटा की बादशाहत भी सिर्फ चंद महीनों की मेहमान है. टाटा ने Creta के मुकाबले Blackbird नाम की दमदार कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में लाने की तैयारी कर ली है. अब टाटा ला रही है तो एक बात तो साफ़ है गाडी वाकय दमदार होगी, जिसके चलते भारतीयों की पसंद बनने में उसे ज्यादा समय नहीं लगेगा.

टाटा ला रही है BLACKBIRD

टाटा की इस नई आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्लैकबर्ड की बात करें तो यह टाटा की Sub-Compact SUV Nexon से ज्यादा लंबी होगी. इसकी लंबाई करीब 4.3 मीटर होगी. टाटा ब्लैकबर्ड का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस जैसी गाड़ियों के साथ रह सकता है. नेक्सन के मुकाबले इसके व्हीलबेस में 50mm की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसमें जबरदस्त फीचर्स भी दिए जाएंगे.

Tata Blackbird Engine

टाटा की आने वाली ब्लैकबर्ड के इंजन की बात करें तो इस गाड़ी में 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है. जिसमें 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है, जो 160 hp का मैक्सिमम पावर आउटपुट दे सकता है. वहीं 1.5-लीटर रेवोटॉर्क डीजल इंजन को ज्यादा पावर और टॉर्क आउटपुट देने के लिए अपग्रेड किया जाएगा. इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के ऑप्शन मिलेंगे.

बता दें कि टाटा ब्लैकबर्ड की तैयारी कंपनी लंबे समय से कर रही है. इस गाड़ी की चर्चा साल 2018 में शुरू हुई थी. अभी इस एसयूवी के फीचर्स के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है.

Next Story